पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • HDFC Bank Vs RBI; Reserve Bank Of India Orders Hdfc Bank Should Stop All Digital Launches

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक पर सख्ती:RBI ने HDFC बैंक को सभी नई डिजिटल सेवाएं देने और नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स जोड़ने से रोका

मुंबई10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते सालों में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में कई रुकावटें आती रही हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक को बड़ा झटका दिया है। RBI ने कहा है कि बैंक सभी डिजिटल लॉन्चिंग को रोक दे। इसमें नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल हैं। हालांकि, यह आदेश अस्थाई है। दो सालों में बैंक के लिए यह तीसरा बड़ा झटका लगा है।

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बैंक ने बताया कि 2 दिसंबर को RBI के आदेश में कहा गया कि हाल में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार कई रुकावटें आती रही हैं। यह दो साल से यह चल रहा है। 21 नवंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई थी। यह गड़बड़ी प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल होने के कारण हुई थी।

HDFC की बड़ी तैयारी
HDFC बैंक अपने डिजिटल 2.0 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें ढेर सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में RBI का आदेश बैंक के लिए बड़ा झटका है। इसके साथ ही अन्य सभी बिजनेस जनरेटिंग IT एप्लीकेशन को भी रोकने का आदेश दिया है। इसमें नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सोर्सिंग करने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

बैंक का बोर्ड जांच करे
RBI ने आदेश में यह भी कहा है कि बैंक का बोर्ड इस तरह की कमियों की जांच करे और जवाबदेही भी तय करे। हमारे ओर से उठाए कदम या नियम तभी हटाए जाएंगे, जब उसे बैंक की ओर से संतुष्टि मिलेगी, यानी सभी चीजें सही होंगी।

कई बार ऐसी दिक्कतें सामने आईं
बैंक के IT सिस्टम में पिछले दो सालों से कई बार इस तरह की गतिविधियां हुई हैं और लगातार यह हो रही हैं। इसी के बाद RBI ने यह कदम उठाया। उधर, HDFC बैंक ने कहा है कि वह लगातार 2 सालों से इस मामले में तमाम कदम उठा रहा है और रेग्युलेटर के नियमों के मुताबिक काम कर रहा है। बैंक सावधानी बरत रहा है और इस तरह की रुकावटों की समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है। बैंक ने कहा है कि हम सुनिश्चित करते हैं कि इस तरह की रुकावटों का असर उसके ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा।