पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Highest Hotel Booking For Goa And Himachal On New Year; Domestic Tourism To Accelerate In 2021 Oyo CEO Rohit Kapoor

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर इंटरव्यू:न्यू ईयर पर गोवा और हिमाचल के लिए सबसे ज्यादा होटलों की बुकिंग; 2021 में डोमेस्टिक टूरिज्म में आएगी तेजी: ओयो CEO रोहित कपूर

नई दिल्ली4 महीने पहलेलेखक: वर्षा पाठक
  • कॉपी लिंक
  • हॉलिडे सीजन की शुरुआत से ही टाॅप-10 टूरिस्ट प्लेस में 75% तक ऑक्यूपेंसी रिकवरी देखी जा रही है
  • क्रिसमस और नए साल में ओयो रूम्स पर मिल रहा 35% डिस्काउंट और 15% कैश बैक ऑफर
  • जयपुर, उदयपुर, पुडुचेरी, कोच्चि, आगरा और गोवा है हाॅट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

साल 2020 को अलविदा करने को 7 दिन से कम समय रहा गया है। यह साल होटल इंडस्ट्री के लिए कभी ना भूलने वाला साल रहेगा। लॉकडाउन में सबसे ज्यादा नुकसान होटल इंडस्ट्री को हुआ है। इस मार से अभी तक यह उबर नहीं पाई है। हालांकि, अब हॉलीडे सीजन से इंडस्ट्री में रिकवरी की उम्मीद जगी है।

ओयो इंडिया और दक्षिण एशिया के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) रोहित कपूर बताते हैं, क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर बुकिंग में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। बजट के अंदर आने वाले होटल और हॉलिडे होम्स यात्रियों द्वारा पसंद किये जा रहे हैं।

भास्कर ने रोहित कपूर से खास बातचीत की। पेश हैं उसी के संपादित अंश-

Q. कोविड-19 से निपटने के लिए ओयो ने क्या कदम उठाए और इसका परिणाम क्या रहा?

इस इंडस्ट्री के लिए लॉकडाउन के बाद का समय सबसे कठिन दौर में से एक था। ग्राहकों में सुरक्षा और बाहर निकलने को लेकर डर था। इस डर को हमने दूर किया है। हमने कई क्षेत्रों में सुधार किए हैं। फिर चाहे वह किसी प्रोडक्ट में हो, पार्टनर और कस्टमर की जरूरतों को पूरा करने के लिए, ओटीए संचालन, रिफंड सिस्टम, डील्स और ग्राहक की जरूरतों पर रिसर्च हो। हर एक पहुलओं पर हमने बारीकियों से काम किया है।

होटल रूम्स को लेकर डिमांड लगातार बढ़ रही है। कोविड स्तरों की तुलना में हमारे होटलों की कीमतें कम हैं। पिछले कुछ महीनों में एक मजबूत रिकवरी के साथ चुनौतियों से धीरे-धीरे ऊपर उठ रहे हैं। हर हफ्ते हम देख रहे हैं कि 70 हजार लोग चेक इन कर रहे हैं। यह सभी चेक इन ओयो होटल में हो रही है और लोग रुक भी रहे हैं।

Q. होटल इंडस्ट्री और पर्यटन में रिकवरी के क्या आसार हैं ?

पर्यटन अब अधिक सुरक्षा के आश्वासन के साथ वापस आया है। आने वाले वक्त में टूरिस्ट बढ़ेंगे और इससे होटल इंडस्ट्री को तेजी से रिकवर करने में मदद मिलेगी। लेजर ट्रैवलिंग अब स्थिरता के साथ वापसी कर रही है। लॉकडाउन के बाद अधिकांश भारतीय उन जगहों पर घूमने जा रहे हैं, जो उनके घर के करीब हैं या 200 मील की दूरी पर या ऑफ-बीट डेस्टिनेशन हो ताकि वो कुछ समय भीड़ भाड़ से दूर रहे। कोविड के बाद लोग इंटरनेशनल ट्रैवलिंग से दूर होते जा रहे हैं, वहीं डोमेस्टिक ट्रैवलिंग के लिए अवसर बढ़े हैं। उदाहरण के लिए, भारतीयों में डोमेस्टिक ट्रैवलिंग के प्रति क्रेज बढा है। देश के टाॅप 20 टूरिस्ट वाले शहरों में तेजी से रिकवरी हुई है।

चूंकि, काम की आसानी के साथ-साथ वर्चुअल स्कूलिंग के चलते लोग हॉलीडे पर जाना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में इन दिनों लोग फैमिली के साथ छोटे-छोटे हॉलिडेज की प्लानिंग कर रहे हैं। वहीं, ओयो के 'वर्केशन' कांसेप्ट के तहत आप होटल या ओयो होम में रहकर काम भी कर सकते हैं।

Q. कोरोना से होटल ऑक्यूपेंसी में भारी गिरावट आई है, वर्तमान में क्या स्थिति है ​​​​​​​?

हमारे टाॅप-10 टूरिस्ट प्लेस में हॉलिडे सीजन की शुरुआत से पहले ही 70-75% की ऑक्यूपेंसी रिकवरी देखी जा रही है। हमारा औसत कमरा किराया (ARR) पूर्व-कोविड स्तरों के 90% पर वापस आ गया है। साथ ही रूम्स में नाइट स्टे मई के बाद लगातार महीने दर महीने 40% बढ़ा है। सबसे अधिक डिमांड लेजर टूरिस्ट की है। जो छुट्टियों पर घूमने निकल रहे हैं। हम सभी शहरों में लेजर के मामले में पीक देख रहे हैं। बिजनेस में एक दिसंबर से लास्ट वीक के बीच 20 से 25 पर्सेंट की बढ़त रही है।

गोवा, कोच्चि, विजाग, पुडुचेरी जैसे बीच डेस्टिनेशन हाई डिमांड में है। इसके लिए हमने इसी सप्ताह चल 'बीच चलें अभियान' शुरू किया है। यहां टूरिस्ट के लिए विशेष ऑफर रखे गए हैं। वहीं, जयपुर, विशाखापट्नम, आगरा और गोवा सबसे अधिक बार जाने वाले डेस्टिनेशन बन रहे हैं। शिमला, मनाली, मुन्नार, ऊटी और गंगटोक जैसे कुछ शहरों में सितंबर 2020 के बाद से ही बुकिंग मिलनी शुरू हो गई थी। दिसंबर में हॉलीडेज सीजन के दौरान सबसे ज्यादा गोवा, हिमाचल प्रदेश (शिमला, कसोल, मनाली), मुंबई के बाहरी इलाके (महाबलेश्वर, पुणे, अलीबाग, लोनावाला), जैसे जगहों के लिए डिमांड आ रही है।

Q. 2021 के लिए फोकस एरिया क्या रहेगी ? ग्राहकों के लिए क्या ऑफर है ?

जैसा कि हम 2021 में प्रवेश कर रहे हैं। हमारा मुख्य फोकस बिजनेस रिकवरी, कॉस्ट मैनेजमेंट और अपने पार्टनर्स और ग्राहकों के साथ स्ट्रांग इंगेजमेंट पर केंद्रित रहेगा। हमें उम्मीद है कि हम सबसे रिलायबल प्राइस होटल और हॉलीडे होम मैनेजमेंट कंपनी में से एक बनने में मदद करेगा। अगले साल डोमेस्टिक टूरिज्म में तेजी आएगी। क्योंकि इस समय देशभर में ओयो के टाॅप 12 हॉलीडेज प्लेस में 55% मांग है। हम 30 दिसंबर 2020 और 01 जनवरी 2021 तक गोवा और हिमाचल प्रदेश के लिए सबसे अधिक मांग देख रहे हैं। यहां सबसे अधिक बुकिंग मिली है।

ऑफर की बात करें तो वर्तमान में ग्राहक अपनी आगामी यात्रा की योजना बनाते समय अफोर्डेबलिटी और फ्लेक्सिब्लिटी दोनों ही चुन रहे हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग और हाइजीन का खास ख्याल रख रहे हैं। ग्राहक ओयो वाउचर का लाभ भी उठा सकते हैं। साथ ही हम लंबी अवधि तक स्टे पर 50% की छूट भी दे रहे हैं। यानी किसी भी ओयो होटल में कम से कम 5 दिन स्टे करने पर आपको 50% की छूट मिलेगी। इसके अलावा हम क्रिसमस और नए साल के अवसर पर स्टे पर 35% डिस्काउंट और 15% कैश बैक की पेशकश भी कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें