होम लोन और सस्ता:बैंक ऑफ महाराष्ट्र 6.40% पर देगा कर्ज, यूनियन बैंक का 6.50%

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

होम लोन की ब्याज दर और कम हो गई है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने 6.40% होम लोन देने की घोषणा की है। इसने करीबन 40 bps (0.4%) की कमी की है। इसकी पहले की दर 6.80% थी। इसका होम लोन पोर्टफोलियो 20 हजार करोड़ रुपए का है।

सबसे कम ब्याज दर पर लोन

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंकिंग सेक्टर में सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वाला बैंक बन गया है। इसके पहले सबसे कम ब्याज दर यूनियन बैंक की थी। यह बैंक 6.50% पर लोन दे रहा था। अक्टूबर में ही इसने इसकी घोषणा की थी। अब बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने होम लोन की दरों में कटौती की भारी घोषणा की है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि उसका होम लोन रेट और कार लोन रेट, दोनों कम हो गया है।

कार लोन पर 0.25% की कटौती

कार लोन ब्याज दर में इसने 25 bps (0.25%) की कटौती की है और यह 6.80% पर पहुंच गया है। यह रेट उन ग्राहकों को मिलेगा, जिनका सिबिल स्कोर अच्छा होगा। इसे 13 दिसंबर से लागू किया गया है। बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) इस समय 6.7% की दर से होम लोन दे रहा है। इसका कार लोन ब्याज दर 7.25% है। HDFC लिमिटेड की ब्याज दर 6.7% पर है।

यूनियन बैंक की ब्याज दर 27 अक्टूबर से लागू

यूनियन बैंक की ब्याज दर 27 अक्टूबर से लागू है। अभी तक सभी बैंकों की ब्याज दरें 6.50% से ज्यादा है। नया रेट्स उन ग्राहकों के लिए लागू होगा, जो नया लोन ले रहे हैं या जो ग्राहक किसी और बैंक से अपना लोन यूनियन बैंक में ट्रांसफर करेंगे।

त्योहारी सीजन में बढ़ रही है होम लोन की मांग

यूनियन बैंक ने कहा कि त्योहारी सीजन में बढ़ती हुई कर्ज की मांग को देखते हुए ग्राहकों के फायदे के लिए यह दर अनाउंस की गई है। त्योहारी सीजन में घरों की खरीदारी ज्यादा होती है इसलिए होम लोन की मांग भी ज्यादा रहती है। होम लोन की ब्याज दर कम होने से यूनियन बैंक सबसे कम ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

सिबिल स्कोर 800 होना चाहिए

यूनियन बैंक के MD&CEO राजकिरण राय ने कहा कि यह होम लोन की ब्याज दर उनके लिए होगी जिनका सिबिल स्कोर 800 से ज्यादा होगा। डिपॉजिट पर कम ब्याज दरों की वजह से होम लोन की ब्याज दरें कम हो रही हैं। उनका कहना है कि इसी वजह से लोन की ब्याज दरों में कटौती का अवसर बन रहा है।

रेपो रेट के साथ जुड़ा है होम लोन का ब्याज दर

बता दें कि बैंकों ने होम लोन को रिजर्व बैंक के रेपो रेट के साथ जोड़ दिया है। ग्राहकों को इसका फायदा यह होता है कि ब्याज दरों में अचानक बढ़ोत्तरी का उनको फायदा मिल जाता है। हालांकि लोन सस्ते होने के बावजूद बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ अभी तक 7% के अंदर ही है। पिछले पखवा़ड़े के रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ 6.3% रही।

ज्यादातर बैंक 6.90% के अंदर दे रहे हैं होम लोन

इस समय कोटक महिंद्रा बैंक, सारस्वत बैंक सहित कई बैंक 6.50% की दर से होम लोन दे रहे हैं। ICICI बैंक 6.70%, SBI 6.70%, बैंक ऑफ बड़ौदा 6.75%, बैंक ऑफ महाराष्ट्र 6.80% की दर से होम लोन दे रहा है। ज्यादातर बैंक और एनबीएफसी के होम लोन की ब्याज दर इस समय 6.90% से नीचे ही है।