• Hindi News
  • Business
  • Home Loan ; Loan ; Now You Will Be Able To Take Advantage Of House Building Advance Scheme Till March 2020, Loan Will Be Available At 7.9% Interest

सरकार ने दी राहत:अब मार्च 2022 तक ले सकेंगे हाउस बिल्डिंग एडवांस स्कीम का लाभ, 7.9% ब्याज पर मिलेगा कर्ज

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) बेनिफिट्स को 31 मार्च, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके तहत केंद्रीय सरकारी कर्मचारी 7.9% ब्याज दर पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है। केन्द्र सरकार ने 1 अक्टूबर 2020 को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) स्कीम शुरू की थी।

कितना ले सकते हैं एडवांस
7वें वेतन आयोग की सिफारिशों और HBA नियमों के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारी नए घर बनाने या नया घर-फ्लैट खरीदने के लिए 34 महीने के मूल वेतन, अधिकतम 25 लाख रुपए या घर की कीमत या फिर एडवांस चुकाने की क्षमता में से जो भी कम हो उतने अमाउंट का एडवांस ले सकते हैं। एडवांस ली गई रकम मूलधन के तौर पर 180 महीने यानी 15 साल तक वसूली जाएगी। बाकी 5 साल में यह ब्याज के तौर पर EMI में वसूली जाएगी।

एडवांस लेकर चुका सकते हैं बैंक से लिया होम लोन
नया मकान बनाने या फ्लैट या घर बनाने के लिए बैंक से लिए गए लोन को भी आप एडवांस लेकर चुका सकते हैं। कर्मचारियों को उसी दिन से हाउस बिल्डिंग एडवांस मिलेगा जिस दिन से उन्होंने बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थानों से लोन लिया है।

भले ही आपने मकान बनाने के लिए एडवांस के लिए पहले अप्लाई किया हो लेकिन यह रकम उसी दिन से मिलेगी, जिस दिन से आपको लोन दिया गया हो। बैंक-रीपेमेंट के लिए एडवांस एकमुश्त मिलेगा। हालांकि एडवांस जारी होने के एक महीने के भीतर कर्मचारियों को HBA यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट जमा करना होगा।

क्या है हाउस बिल्डिंग एडवांस?
सरकार के स्थायी कर्मचारियों और 5 साल तक लगातार सेवा में रह चुके अस्थायी कर्मचारियों को मकान के लिए कर्ज के रूप में एडवांस राशि देने की व्यवस्था है। हाउस बिल्डिंग एडवांस की सुविधा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलती है। इसके तहत, कर्मचारी अपनी जमीन पर मकान बनाने के लिए एडवांस पैसा ले सकते हैं। इस योजना के तहत नए घर या फ्लैट की खरीदारी के लिए भी पैसा मिलता है।