Investment / इस त्योहारी सीजन में किसी आसान पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें

त्योहारी सीजन अपने साथ आकर्षक छूट और ऑफर लेकर आता है।

How to apply for an easy personal loan in this festive season
X
How to apply for an easy personal loan in this festive season

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:00 AM IST

चाहे आप उपकरणों, कारों या अन्य महंगे उत्पादों की खरीदारी करना चाहते हों, त्योहारी सीजन अपने साथ आकर्षक छूट और ऑफर लेकर आता है। सौभाग्य से वित्तीय संस्थान आपकी जेब के मुताबिक दीवाली मनाने में आपकी मदद के लिए खास ब्याज दरों पर पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं। इस तरह के किसी भी पर्सनल लोन के दम पर आप घर के रेनोवेशन से लेकर कीमती वस्तुओं तक की खरीदारी कर सकते हैं, जैसे कि आप हाई क्वालिटी की एसयूवी के मालिक बन सकते हैं या दिवाली की जोरदार पार्टी दे सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप श्रीगणेश करें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस तरह के लोन के माध्यम से फाइनैंस कैसे प्राप्त करें।
 

अधिक आसानी से फाइनैंस हासिल करने के लिए इन 5 कदमों पर एक नजर डालें-

  • त्योहार की इंस्टैंट पर्सनल लोन डील्स का पता लगाएं
    त्योहारी अवधि के दौरान कई वित्तीय संस्थान रियायती ब्याज दरों पर instant personal loans प्रदान करते हैं। इसलिए किसी ऋणदाता से संपर्क करने से पहले अगर हथियाने के लिए बाजार में कोई लोन और फेस्टिव ऑफर उपलब्ध हों, तो उनकी रिसर्च करें। ऐसा करके आप बड़ी मात्रा में ब्याज की बचत और लोन के सुविधाजनक फीचर्स का उपयोग त्योहारी सीजन के खर्चों को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए कर सकते हैं।
     

  • ऋणदाता द्वारा निर्धारित इलिजिबिलिटी क्राइटीरिया को पूरा करके क्वालीफाई करें
    एक बार जब आप किसी ऋणदाता को शॉर्टलिस्ट कर लेते हैं, तो पर्सनल लोन की पात्रता शर्तों को चेक करें क्योंकि लोन हेतु क्वालीफाई करने के लिए आपको उन्हें पूरा करना होगा। त्योहारी खर्चों के मामले में आपको समय पर व्यवस्थाएं बनाने के लिए फाइनैंस की तुरंत जरूरत पड़ेगी, इसलिए किसी ऐसे ऋणदाता के बारे में सोचें, जिसकी इलिजिबिलिटी शर्तें आसान हों। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व के साथ आप निम्नलिखित इलिजिबिलिटी क्राइटीरिया को पूरा करके पर्सनल लोन के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं:
    •    आपको 23 से 55 वर्ष के बीच की उम्र का एक निवासी भारतीय नागरिक होना चाहिए
    •    आपको किसी एमएनसी, सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के संगठन का वेतनभोगी कर्मचारी होना चाहिए
    •    आपको अपने निवास वाले शहर के आधार पर न्यूनतम मासिक आय अर्जित करनी चाहिए

    फौरन यह जानने के लिए कि आप पर्सनल लोन के योग्य हैं या नहीं, आप एक पर्सनल लोन इलिजिबिलिटी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

  • तेज स्वीकृति के लिए आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें
    एक बार जब आप पात्रता की शर्तों को पूरा कर लेते हैं, तो अपने आवेदन को पूर्ण करने हेतु पर्सनल लोन से संबंधित वे सभी दस्तावेज जमा करें, जिन्हें आपको पेश करने की जरूरत है। तत्काल स्वीकृति और फंड को जल्द प्राप्त करने के लिए किसी ऐसे ऋणदाता से आवेदन करें, जो न्यूनतम कागजी कार्रवाई मांगता है। बजाज फिनसर्व में आपको केवल निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे: 
    •    पहचान का प्रमाण: - पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र /Aadhar Card/ पैन कार्ड (कोई भी) कर्मचारी आईडी कार्ड
    •    निवास का प्रमाण: - लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट  / उपयोगिता बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं) / पासपोर्ट (कोई भी)।
    •    पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप
    •    आपके सैलरी एकाउंट वाला पिछले 3 माह का बैंक स्टेटमेंट

ये दस्तावेज एक ही बार में सबमिट हो जाने से स्वीकृति और डिस्बर्सल का काम तेज गति से होता है। दरअसल बजाज फिनसर्व के साथ आप मिनटों में लोन स्वीकृत होने और इसके 24 घंटों के भीतर ही धनराशि प्राप्त हो जाने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

ऋणदाता की ब्रांच में जाएं या फिर आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करें
एक बार जब आप पात्रता की शर्तों को पूरा कर लेते हैं और जरूरी दस्तावेज तैयार कर लेते हैं, तो आप दो तरीकों से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आप या तो अपनी निकटतम शाखा में जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, या ऑनलाइन कर सकते हैं। पहले तरीके के लिए शाखा में जाकर किसी प्रतिनिधि से संपर्क करें और पर्सनल लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र भरें और उसे जमा कर दें। यदि आप लंबी कतारों से बचना चाहते हैं तो घर बैठे या फिर अपने ऑफिस में आराम से ऑनलाइन आवेदन करें।
 

इंस्टैंट फाइनैंस पाने के लिए अपना पूर्व-स्वीकृत ऑफर चेक करें
वैकल्पिक रूप से आप उस इंस्टैंट पर्सनल लोन डील का उपयोग करके भी आवेदन कर सकते हैं जो आपकी जरूरतों के मुताबिक तैयार की गई है। ऐसे सौदों को पूर्व-स्वीकृत ऑफर्स कहा जाता है और इन्हें आपकी क्रेडिट, पर्सनल और वित्तीय प्रोफाइल को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। पूर्व-स्वीकृत ऑफर का आवेदन करने को लेकर सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लोन स्वीकृत होने की प्रक्रिया बहुत आसान और सरल होती है। इस पद्धति के माध्यम से आवेदन करने के लिए आप नाम और संपर्क नंबर जैसे सरल विवरण सबमिट करके अपना पूर्व-स्वीकृत ऑफर चेक कर लें और अपने सामने पेश किया गया लोन ऑफर चुनें।
 

जब आप बजाज फिनसर्व प्री-अप्रूव्ड ऑफर का उपयोग करके आवेदन करते हैं, तो आप एक चरण वाले परेशानी-मुक्त एप्रूवल से लाभान्वित हो सकते हैं और फटाफट 25 लाख रुपए तक की बड़ी मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। आसानी से रीपेमेंट करने के लिए आप loan EMI calculator का उपयोग करके अपनी ईएमआईज की जांच कर सकते हैं और उसी के अनुसार 12 से 60 महीने तक का कार्यकाल चुन सकते हैं।
 

तो मनचाहे तरीके से उत्सव मनाने को लेकर कोई समझौता करने के बजाए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें और तुरंत एक तड़क-भड़क वाली दिवाली की योजना बनाएं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना