पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • ICICI Bank Merchant Stack | What Is Merchant Stack; All You Need To Know About ICICI Contactless Banking Platform For Retail Merchants

कांटेक्टलेस बैंकिंग प्लेटफार्म के जरिए डिजिटल शुरुआत:देश के रिटेल कारोबारियों को ICICI बैंक डिजिटली करेगी मजबूत, बैंक ने लॉन्च किया ‘मर्चेन्ट स्टेक’

मुंबई15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ICICI बैंक ने एक बड़े डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए देश के रिटेल यानी खुदरा व्यापारियों के लिए मर्चेंट स्टेक लॉन्च किया है। यह डिजिटल बैंकिंग के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाओं के लिए व्यापारियों को मजबूत बनाता है। इसके जरिए ग्रॉसर्स, सुपर मार्केट, बड़े रिटेल स्टोर चेन, ऑनलाइन बिजनेस और बड़ी ई-कॉमर्स फर्म अपनी बैंकिंग संबंधी जरूरतों को निर्बाध रूप से पूरा कर सकते हैं। साथ ही महामारी के मुश्किल दौर में अपने ग्राहकों को कॉन्टैक्टलेस सर्विसेस प्रदान करना जारी रख सकते हैं। इसके तहत कई ऐसी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

मौजूदा समय के डिमांड को देखते हुए मर्चेन्ट स्टेक के इस्तेमाल से बैंकिंग संबंधी काम आसानी से किए जा सकते हैं। बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ‘इंस्टाबिज’ पर मर्चेन्ट्स इन सुविधाओं का तुरंत लाभ ले सकते हैं।

मर्चेंट स्टेक के प्रमुख पॉइंट

  • नया खाता जिसे ‘सुपर मर्चेंट करंट अकाउंट’ का नाम दिया गया है
  • पीओएस लेनदेन पर आधारित मर्चेंट ओवरड्राफ्ट और एक्सप्रेस क्रेडिट दो नई क्रेडिट सुविधाएं इस क्षेत्र में पहली बार पेश की गईं
  • मर्चेंट्स को अपना कारोबार ऑनलाइन ले जाने के लिए डिजिटल स्टोर प्रबंधन
  • ऑनलाइन संचालन का विस्तार करने के लिए मूल्य वर्धित सेवाएं जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ तालमेल और डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म

बैंक की राय
ICICI बैंक के सेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट के हेड पंकज गाडगिल ने कहा कि "हमने हमेशा माना है कि स्वरोजगार और एमएसएमई खंड भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। इस सेगमेंट का एक बड़ा हिस्सा थोक खुदरा विक्रेताओं से बनता है।

देश में 2 करोड़ से अधिक ऐसे व्यापारी हैं जिन्होंने 2020 में लगभग 780 बिलियन यूएस डॉलर का लेनदेन किया। आने वाले वर्षों में उनके तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। हमारा ‘मर्चेन्ट स्टेक’ प्लेटफॉर्म को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसके माध्यम से व्यापारियों को एक ही स्थान पर तमाम सुविधाएं हासिल हो सकें, ताकि वे बैंकिंग सोल्यूशन की तलाश में अपना समय खर्च करने की बजाय अपने कारोबार पर अधिक ध्यान दे सकें।

उन्होंने कहा कि एक साल पहले हमने रिटेल ग्राहकों को एक ही प्लेटफार्म पर डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान करने के लिए ‘ICICI स्टेक’ जारी किया था और इसी कड़ी में अब मर्चेंट स्टेक को लॉन्च किया है।"

मर्चेंट स्टेक की खास बातें जानिए..

सुपर मर्चेंट करंट अकाउंट- यह बैंक के POS (पॉइंट-ऑफ-सेल) सुविधाओं के उपयोग से जुड़ा एक जीरो-बैलेंस खाता है। व्यापारी जब तक इन सुविधाओं का उपयोग करते हैं, तब तक शून्य बैलेंस खाते का लाभ उठा सकते हैं। ICICI बैंक ग्राहक न होने पर भी कोई भी व्यापारी डिजिटल रूप से खाता खोल सकता है।

सुपर मर्चेंट करंट अकाउंट दो वेरिएंट में उपलब्ध है - सुपर एडवांटेज और सुपर एडवांटेज प्लस - जो ऑपरेशन के आकार के अनुसार व्यापारियों की जरूरतों को पूरा करेगा। इसके अलावा, चालू खाते खुदरा विक्रेताओं को कार्ड, यूपीआई और भुगतान गेटवे सहित भुगतान के डिजिटल तरीकों का उपयोग करके अपने ग्राहकों के साथ आर्थिक रूप से लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करेंगे। इसी तरह व्यापारी अपने कारोबार के लिए डिजिटल भुगतान के लिए विभिन्न विकल्प प्राप्त कर सकेंगे। यह बैंक के कनेक्टेड बैंकिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए तत्काल सेटलमेंट से भी फायदा होगा, जो बैंकिंग और उनके अकाउंट सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड है, ताकि उनका समय और प्रयास दोनों बचाया जा सके।

इंस्टेंट क्रेडिट सुविधा- मर्चेंट स्टेक POS ट्रांजेक्शन के आधार पर दो तत्काल कर्ज सुविधाएं प्रदान करेगा। 25 लाख रुपए तक की क्रेडिट सुविधा ऑनलाइन और पेपरलेस उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा बैंक के एडवांस्ड डेटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल कर व्यापारियों के पीओएस ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल कर क्रेडिट की पात्रता तय करने के लिए विभिन्न मापदंडों के साथ नया स्कोरकार्ड बनाएगी। बैंक की क्रेडिट योग्यता का नया तरीका बैंकिंग उद्योग के पारंपरिक तरीके में सुधार है जो बैंक स्टेटमेंट, फाइनेंशियल स्टेटमेंट और इनकम टैक्स रिटर्न का इस्तेमाल कर वर्किंग कैपिटल फैसिलिटी की पेशकश करता है।

ओवरड्राफ्ट सीमा निर्धारित होने के बाद व्यापारी अपनी कार्यशील पूंजी आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए तुरंत धन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। इस ऑफर से कर्ज लेने वालों को अहम सुविधा मिलेगी क्योंकि ओडी सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें कुछ कार्य दिवसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

लेनदेन का त्वरित निवारण- बैंक एक्सप्रेस क्रेडिट के साथ पीओएस लेनदेन का तत्काल निपटान प्रदान करेगा। व्यापारी की पीओएस बिक्री की राशि तुरंत उनके चालू खाते में जमा (क्रेडिट) कर दी जाएगी।

डिजिटल स्टोर प्रबंधन- उन व्यापारियों के लिए एक डिजिटल स्टोर प्रबंधन मंच उपलब्ध है जो ऑनलाइन दुनिया में अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं। यह एक वन-स्टॉप समाधान प्रदान करेगा जो व्यापारी अपने भौतिक स्टोर को आधे घंटे में डिजिटल स्टोर में परिवर्तित करने में सक्षम बनाएगा। इससे उन्हें चालान, इन्वेंट्री और कलेक्शन का प्रबंधन करने में भी मदद मिलेगी।

लॉयल्टी प्रोग्राम - मर्चेंट स्टेक व्यापारियों के लिए एक लाॅयल्टी रिवार्ड्स प्रोग्राम की पेशकश करेगा, जो उद्योग में पहली विशेषताओं में से एक है। इसके साथ ही व्यापारी बैंक की ईजीपे सुविधा का इस्तेमाल पीओएस/क्यूआर सॉल्यूशन के जरिए ग्राहकों से तुरंत कैशलेस पेमेंट स्वीकार करने, ट्रांजैक्शन के लिए अंक हासिल करने के लिए करेंगे, जिसे शॉपिंग, वाउचर, छुट्टियों के लिए रिडीम किया जा सकता है ।

मर्चेंट स्टेक की वैल्यू एड सेवाएं

इंस्टाबिज ऐप पर नए वन व्यू मर्चेंट वर्जन तक पहुंच- यह पूरा मोबाइल ऐप व्यवसायों को बैंक शाखा पर जाए बिना डिजिटल रूप से अपने बैंकिंग लेनदेन को पूरा करने में सक्षम बनाएगा। मर्चेंट व्यू श्मर्चेंट स्टैकश् की सभी विशेषताओं की पेशकश करेगा, उद्योग में पहली विशेषताओं में से एक, जैसे जीएसटी का तत्काल भुगतान, विभिन्न तरीकों से आसान थोक संग्रह और फंड भुगतान, स्वचालित बैंक पुनर्संबंध और आवक/जावक प्रेषण आदि। इससे व्यापारी आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए मार्केटिंग कैंपेन के जरिए भी अपना कस्टमर बेस बढ़ा सकेंगे।

बड़े प्लेटफार्मों के साथ लिंक - बैंक के विभिन्न कंपनियों के साथ संबंध है जो कंप्यूटर, नई भाषाओं और लेखांकन के लिए स्टाफ और सिक्योरिटी और ऑनलाइन कौशल पाठ्यक्रमों जैसी सेवाओं के संयोजन में विशेषज्ञता रखते हैं। व्यापारी इन कंपनियों की सेवाएं मुख्यधारा में छूट पर प्राप्त कर सकते हैं या अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। इसके अलावा व्यापारी विज्ञापन के लिए बड़े ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और ग्राहकों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

उन्नत इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफार्म- कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) प्लेटफाॅर्म और आयात-निर्यात लेनदेन के लिए विशेष डिजिटल प्लेटफॉर्म ट्रेड ऑनलाइन की उपलब्धता ।

कोई भी व्यापारी गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से इंस्टाबिज ऐप डाउनलोड करके ‘मर्चेंट स्टेक’ का लाभ उठा सकता है। जो व्यापारी बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे डिजिटल रूप से इंस्टाबिज का उपयोग करके तुरंत जीरो बैलेंस चालू खाता खोलकर स्टेक के विभिन्न लाभ ले सकते हैं। बैंक के कॉरपोरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) प्लेटफॉर्म से इंस्टाबिज सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

(नोट: ये आर्टिकल ICICI बैंक की तरफ से दी गई जानकारी पर आधारित है। )