फ्री चेकबुक की सुविधा:सेविंग अकाउंट पर 66% ज्यादा ब्याज मिलेगा, हर महीने ले सकते हैं ब्याज, लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड मिलेगा

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बैंकिंग सेक्टर में IDFC फर्स्ट बैंक ने कई सेवाएं पहली बार पेश की हैं। इसमें आपको बचत खाता पर जहां हर महीने ब्याज मिलेगा, वहीं इस पर 66% का ज्यादा ब्याज मिलेगा। यही नहीं, आपको ब्याज पर ब्याज भी बैंक देगा।

ज्यादातर बैंक 3% ब्याज देते हैं

बैंक ने कहा है कि बचत खाता पर अभी ज्यादातर बैंक 3% ब्याज दे रहे हैं। जबकि IDFC फर्स्ट बैंक 5% का ब्याज देगा। 1 लाख रुपए तक की जमा पर 4% ब्याज मिलेगा। 1 से 10 लाख रुपए की जमा पर 4.5% और 10 लाख से ज्यादा की जमा पर 5% ब्याज मिलेगा। बैंक ने कहा है कि आमतौर पर बैंक तिमाही में ब्याज देते हैं। जबकि IDFC फर्स्ट बैंक ग्राहकों को हर महीने ब्याज देगा।

ब्याज पर ब्याज मिलेगा

बैंक का कहना है कि आप वही ब्याज फिर से बैंक में जमा कर उस पर भी ब्याज ले सकते हैं। यानी आप साल में 12 बार ब्याज ले सकते हैं। बैंक ने कहा कि IMPS से पैसा ट्रांसफर फ्री रहेगा। साथ ही स्टॉप पेमेंट पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसी तरह प्रीमियम क्रेडिट कार्ड पर बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। इस पर न तो कोई सालाना फीस लगेगी और न ही ज्वाइनिंग फीस लगेगी। यह लाइफ टाइम फ्री रहेगा।

48 दिनों तक क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं

IDFC फर्स्ट बैंक ने कहा कि ATM से अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालते हैं तो यह 48 दिनों तक फ्री रहेगा। यानी जब तक क्रेडिट कार्ड के पेमेंट की तारीख है, तब तक बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। बैंक ने कहा है कि क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर वह महीने का 0.75 से 2.99% का ब्याज लेगा। बैंकिंग इंडस्ट्री में क्रेडिट कार्ड पर 3.49% से ब्याज शुरू होता है।

फास्टटैग से 3 तरह का फायदा

इसी तरह इसके फास्टटैग से आप तीन तरह का फायदा ले सकते हैं। इसके जरिए टोल का चार्ज, ईंधन का पेमेंट और पार्किंग चार्ज का आप पेमेंट कर सकते हैं। बैंक ने कहा है कि जब आप कर्ज पर महीने में किस्त भरते हैं तो उसी तरह से आपकी जमा पर महीने में ब्याज मिलना चाहिए। यही कारण है कि बैंक ने महीने में ब्याज देने का फैसला किया है।

10 हजार के मासिक बैलेंस पर बीमा कवर मिलेगा

बैंक ने कहा है कि अगर किसी ग्राहक के खाते में 10 हजार रुपए का मासिक बैलेंस होता है तो उसे 2 लाख रुपए का पर्सनल एक्सीडेंट बीमा दिया जाएगा। महीने में 5 बार ATM का फ्री उपयोग कर सकते हैं। इसके ATM से रोजाना 1 लाख रुपए निकाल सकते हैं जबकि रोजाना 1.50 लाख रुपए की खरीदारी पॉइंट ऑफ सेल के जरिए कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और चेकबुक फ्री में

बैंक ने कहा है कि जिन ग्राहकों के खाते में महीने का 10 हजार रुपए का बैलेंस रहेगा, उन्हें डेबिट कार्ड और चेक बुक की सुविधा फ्री में मिलेगी। अगर आप महीने का 25 हजार रुपए का बैलेंस रखते हैं तो आपको 35 लाख रुपए का पर्सनल एक्सीडेंट बीमा कवर मिलेगा