पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • If Credit Card Is Not Available, Then For Small Needs Use 'Buy Now, Pay Later'

स्मार्ट टिप्स:क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है तो छोटी जरूरतों के लिए इस्तेमाल करें ‘बाय नाउ, पे लेटर’

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

त्योहारों का सीजन शुरू गया है। अब 'बाय नाउ, पे लेटर' (BNPL) ऑफर की भरमार होगी। देश में 'बाय नाउ, पे लेटर' कॉन्सेप्ट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस ब्याज-मुक्त लोन सुविधा के तहत आप कोई भी चीज खरीदकर उसकी कीमत कुछ दिनों बाद चुका सकते हैं। लोन कंपनियां और बैंक यह खर्च उठाते हैं और बिना ब्याज कर्ज चुकाने के लिए आपको कुछ दिनों की मोहलत देते हैं।

कई ई-कॉमर्स कंपनियां और ऐप BNPL सुविधा दे रहे हैं। 2020 में भारत का 'बाय नाउ, पे लेटर' मार्केट करीब 44,500 करोड़ रुपए का था और 2028 तक यह बाजार करीब 3,86,870 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। आइए बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी से जानते हैं क्या है ये 'बाय नाउ, पे लेटर'? आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड से अलग कैसे?
क्रेडिट कार्ड आप कहीं भी, कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। BNPL सिर्फ पार्टनर मर्चेंट के पास खर्च कर सकते हैं। दोनों ब्याज-मुक्त समय देते हैं। क्रेडिट कार्ड पर ब्याज और दूसरे फीस होते हैं। BNPL में लेट पेमेंट पेनल्टी लगती है, लेकिन लोन का खर्च ग्राहक के बजाय मर्चेंट से वसूला जाता है।

पर्सनल लोन से कैसे अलग?
पर्सनल लोन आप 40 लाख रुपए तक का ले सकते हैं, जबकि BNPL एक स्मॉल क्रेडिट हैं। पर्सनल लोन आपके बैंक अकाउंट में आता है। दूसरी ओर BNPL का खाता क्रेडिट कंपनी के साथ ही रहता है। इसके अलावा पर्सनल लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक होती है, जबकि BNPL में अधिकतम 6 महीने की मोहलत मिलती है।

कैसे लोन मिलता है?
BNPL लोन प्रोवाइडर के साथ डिजिटल KYC के जरिए कुछ ही मिनटों में रजिस्ट्रेशन करें। इसकी कोई प्रोसेसिंग फीस या जोइनिंग फीस नहीं होती। अकाउंट खुलने पर खरीदारी करते समय लोन का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इस पैसे से आप BNPL फर्म के पार्टनर मर्चेंट के साथ ही खरीदारी कर सकते हैं।

कितना लोन मिलता है?
BNPL के तहत कुछ हजार से ले कर एक लाख रुपए तक के लोन मिलते हैं। अकसर इन पर ब्याज नहीं लगता है, लेकिन यदि यह लोन किस्तों में चुकाएंगे तो ब्याज देना होगा। लोन चुकाने के लिए 14 दिन से लेकर 6 महीने तक की मोहलत मिलती है। यदि आपने पेमेंट लेट किया तो पेनल्टी भी देनी पड़ेगी।

इसकी पात्रता क्या है?
जो ग्राहक क्रेडिट कार्ड नहीं इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए BNPL अच्छा विकल्प है। रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाता है। इसमें क्रेडिट स्कोर या आय संबंधी प्रमाण की दिक्कतें कम होती हैं। कोरोना काल में काफी लोग खर्च चलाने के लिए BNPL का इस्तेमाल कर रहे हैं।