• Hindi News
  • Business
  • If You Are Going To Become A Parent, Then Decide Financial Security With These 5 Things Including Updating Financial Documents

काम की बात:पैरेंट बनने जा रहे हैं, तो फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स अपडेट करने सहित इन 5 बातों से तय करें वित्तीय सुरक्षा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किसी भी दंपती के लिए बच्चे की किलकारी गूंजना जीवन का अहम क्षण होता है। लेकिन यह खुशी जिम्मेदारी भी लेकर आती है। माता-पिता ही हैं, जो बच्चे की अच्छी परवरिश, शिक्षा आदि सुनिश्चित करते हैं। यदि आप भी पैरेंट बनने जा रहे हैं या हाल में बने हैं तो नीचे दिए 5 कदमों से आप न सिर्फ अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि उसे इस तरह तैयार कर सकते हैं कि वह आगे चलकर अपने लक्ष्यों को खुद हासिल कर सके।

बजाज कैपिटल के जॉइंट चेयरमैन व एमडी संजीव बजाज आपको इन 5 कदमों के बारे में बता रहे हैं

अपने फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स अपडेट करें
यदि आपके पास कई फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स हैं, जिन्हें अपडेट या नॉमिनेशन करने की जरूरत है तो इन्हें आपको जल्द से जल्द अपडेट कराने की आवश्यकता होगी। सभी निवेश और बीमा पॉलिसियों में नाबालिगों को नॉमिनेट करने के लिए आपको व्यक्तिगत रूप से संबंधित कंपनियों से संपर्क करना पड़ सकता है।

परिवार के हर सदस्य का हेल्थ इंश्योरेंस कराएं
परिवार में कभी भी किसी भी सदस्य को आपात चिकित्सा की जरूरत पड़ सकती है। हेल्थ इंश्योरेंस न होने पर अस्पताल के बिलों के भुगतान के लिए आपको बचत से पैसे निकालने होंगे। ऐसा करने से आपके लॉन्ग टर्म के लक्ष्य प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि उन्हें हासिल करने के लिए बचत करना भी जरूरी है।

सुनिश्चित करें कि बच्चों सहित परिवार के हर सदस्य का पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस हो। कुछ बीमा कंपनियां ऐसी है जो एक महीने के बाद बच्चों को कवर करती हैं, जबकि कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो 90 दिन के बाद कवर करती हैं। छोटे परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदने से मदद मिलती है, क्योंकि इसमें माता-पिता और 25 साल तक के बच्चों को कम प्रीमियम पर कवर किया जाता है।

जीवन बीमा के जरिए बच्चे को वित्तीय सुरक्षा दें
लक्ष्यों के लिए बचत शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास टर्म इंश्योरेंस प्लान के माध्यम से पर्याप्त जीवन सुरक्षा हो। पूरी सुरक्षा मुहैया कराने वाला यह इंश्योरेंस प्लान कम प्रीमियम के साथ आता है और हाई कवरेज मुहैया करता है। इसमें उम्रदराज लोगों के मुकाबले युवाओं के लिए प्रीमियम बहुत कम होता है और व्यक्ति 30-35 वर्ष तक की लंबी अवधि के लिए बीमा प्राप्त कर सकता है।

अपनी मासिक बचत का आकलन करें
एक बार सुरक्षा की जरूरतों का ध्यान रखने के बाद आप अपने लॉन्ग टर्म के लक्ष्यों मसलन, बच्चों की शिक्षा, उनकी शादी या घर खरीदने के लिए बचत करना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए पहले महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए लक्ष्यों की लागत और इन्हें हासिल करने में कितने वर्ष लगेंगे, यह पता लगाएं। इसके बाद, देखें कि इन लक्ष्य के लिए 12% सालाना की अनुमानित वृद्धि दर पर कितनी बचत करने की जरूरत होगी। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपको कितनी मासिक बचत करने की जरूरत होगी।

घर का बजट फिर से तैयार करें
आपके परिवार में नया सदस्य आने वाला है या आ चुका है। ऐसे में आपको अपने घर के बजट को फिर से तैयार करने की जरूरत होगी। बेहतर रहेगा कि आप बच्चे के कम से कम दस साल के होने तक नियमित अंतराल पर कितनी राशि की जरूरत होगी, इसका हिसाब लगाएं और फिर उसके मुताबिक बच्चे के खर्चों की पूर्ति के लिए एक अलग फंड बना सकते हैं।