• Hindi News
  • Business
  • If You Are Planning To Invest In Gold, You Can Invest Money Through Gold ETF, Mutual Fund Or Payment App.

धनतेरस विशेष:सोने में निवेश करने का बना रहे हैं मन तो गोल्ड ETF, म्यूचुअल फंड या पेमेंट ऐप के जरिए लगा सकते हैं पैसा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज धनतेरस है और इस दिन सोना खरीदने का चलन है। ऐसे में अगर आप भी आज सोने में निवेश का मन बना रहे हैं तो इस धनतेरस आप घर बैठे ही सोने में निवेश कर सकते हैं। आप इस बार गोल्ड ETF, गोल्ड म्यूचुअल फंड या पेमेंट ऐप के जरिए गोल्ड में इनवेस्मेंट कर सकते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं।

1. गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (गोल्ड ETF)
सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ETF कहते हैं। ये एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड हैं जिन्हें स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है। चूंकि गोल्ड ETF का बेंचमार्क स्पॉट गोल्ड की कीमतें है, आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकते हैं। गोल्ड ETF खरीदने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग डीमैट खाता होना चाहिए। इसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है। इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर राशि मिलती है।

यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है। इन्हें शेयरों की तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कैश मार्केट में खरीदा-बेचा जा सकता है। गोल्ड ETF की एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होती है, लेकिन गोल्ड ETF में कोई अपर लिमिट नहीं है। गोल्ड ETF में कोई लॉक इन पीरियड नहीं है।

2. गोल्ड म्यूचुअल फंड
गोल्ड म्यूचुअल फंड गोल्ड ETF का ही एक प्रकार है। ये ऐसी योजना है जिसके जरिए मुख्य रूप से गोल्ड ETF में ही निवेश किया जाता है। गोल्ड म्यूचुअल फंड सीधे भौतिक सोने में निवेश की योजना नहीं है। हालांकि उसी स्थिति को अप्रत्यक्ष रूप से लेते हैं। गोल्ड म्यूचुअल फंड ओपन-एंडेड निवेश प्रोडक्ट है, जो गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (गोल्ड ETF) में निवेश करते हैं और उसका नेट एसेट वैल्यू (NAV) ETFs के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है।

आप मासिक SIP के माध्यम से 500 रुपए से कम के साथ गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होती है। आप किसी भी म्यूचुअल फंड हाउस के माध्यम से इसमें निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

3. पेमेंट ऐप से भी खरीद सकते हैं गोल्ड
अब आप अपने स्मार्टफोन से ही डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती है। आप अपनी सुविधानुसार जितनी कीमत का चाहें, सोना खरीद सकते हैं। यहां तक कि 1 रुपए का भी। यह सुविधा अमेजन-पे, गूगल पे, पेटीएम, फोनपे और मोबिक्विक जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

डिजिटल गोल्ड खरीदने के कई फायदे हैं। आप 1 रुपए से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके जरिए आप शुद्ध सोने में निवेश करते हैं। ज्वेलरी मेकिंग का खर्च नहीं आता है। इससे भी पैसों की बचत होती है। इसे फिजिकल गोल्ड की तरह सुरक्षित रखने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है।

सोने ने बीते 5 साल में दिया दिया 57% का रिटर्न
पिछले साल यानी नवंबर 2016 में इस समय सोना 30,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर था जो अब 48,000 पर पहुंच गया है। यानी सोने ने बीते 5 साल में करीब 57% का रिटर्न दिया है। वहीं बीते 10 साल की बात करें तो सोने ने 80% का रिटर्न दिया है।