पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • If You Are Planning To Take Loan On Credit Card Then Keep These 5 Things In Mind Including Interest Rate And Processing Fee

काम की बात:क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने का बना रहे हैं प्लान तो ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस सहित इन 5 बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में कई लोगों को पैसों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जिनके पास क्रेडिट कार्ड है वे इसकी मदद से अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं। बैंक क्रेडिट कार्ड पर लोन की सुविधा भी देते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने का सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको इसकी ब्याज दर और लेट फीस जैसी बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

कार्ड की लिमिट के हिसाब से मिलता है लोन
आपके कार्ड की लिमिट कितनी है, उस आधार पर बैंक आपको प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा देता है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा आपको लोन ऑफर नहीं किया जा सकता है। लोन की ब्याज दर क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज की तुलना में कम होती है। इसमें रेट ऑफ इंट्रेस्ट फिक्स्ड होता है। क्रेडिट कार्ड के लिए सालाना ब्याज दर 30% तक हो सकता है।

समय पर करें लोन का भुगतान
अगर आप समय पर लोन का पेमेंट नहीं करते हैं तो टॉप-अप लोन मिलने के चांस कम हो जाते हैं। इसके अलावा अगर आप टाइम पर पेमेंट नहीं करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा और आपको भविष्य में लोन लेने में परेशानी हो सकती है।

डिफॉल्ट होने पर होगी ज्यादा पेरशानी
अगर आपने क्रेडिट कार्ड लिए गए लोन की किस्त समय पर नहीं भरते हैं तो यह डिफॉल्ट माना जाएगा। क्रेडिट कार्ड पेमेंट में डिफॉल्ट करना और लोन में पेमेंट में डिफॉल्ट करना दो अलग-अलग बातें हैं। लोन की किस्त समय पर न भरने (डिफॉल्ट करने) पर कार्ड होल्डर के क्रेडिट स्कोर पर ज्यादा बुरा असर होता है। इसलिए समय से लोन की किस्त जरूर चुकाएं।

लोन की अवधि और प्रोसेसिंग फीस का रखें ध्यान
क्रेडिट कार्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस 1-5% होती है। लोन की अवधि कितनी होगी यह कार्ड होल्डर चूज कर सकता है। वैसे आमतौर पर ये अधिकतम 5 साल तक की होती है। इसमें प्री-क्लोजर की भी सुविधा होती है। इसमें किसी तरह का नुकसान नहीं है, हालांकि प्री-क्लोजर चार्ज आपको चुकाना होगा। इसीलिए लोन की अवधि चुनने से पहले अच्छे से सोच विचार करना चाहिए।

लोन के लिए रिकॉर्ड अच्छा होना जरूरी
क्रेडिट कार्ड धारकों को इमरजेंसी पड़ने पर प्री-अप्रूव्ड लोन भी आसानी से मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपको रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए कि आप पुराने बिल समय पर चुकाते रहे हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन में कोई डॉक्यूमेंटेशन नहीं होता है जिसकी वजह से यह जल्द से जल्द प्रॉसेस हो जाता है। कभी-कभी महज कुछ घंटों में ही आपको लोन मिल जाता है।