पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • IGX Gets Approval From Regulator PNGRB To Operate As A Gas Exchange For 25 Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश का पहला रेगुलेटेड गैस एक्सचेंज:IGX को 25 साल तक गैस एक्सचेंज के रूप में काम करने के लिए रेगुलेटर PNGRB से मंजूरी मिली

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंडियन गैस एक्सचेंज ने 8 अक्टूबर 2020 को मंजूरी के लिए आवेदन किया था - Dainik Bhaskar
इंडियन गैस एक्सचेंज ने 8 अक्टूबर 2020 को मंजूरी के लिए आवेदन किया था
  • IGX को मंजूरी मिलने से प्रतिस्पर्धी बाजार का विकास होगा
  • इससे अपस्ट्रीम व डाउनस्ट्रीम वैल्यू चेन में निवेश बढ़ेगा

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) ने गुरुवार को कहा कि उसकी सहायक कंपनी इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) को पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (PNGRB) से गैस एक्सचेंज के रूप में कारोबार करने की मंजूरी मिल गई है। IGX देश का पहला ऑटोमेटेड डिलीवरी बेस्ड गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। IEX ने कहा कि IGX को PNGRB (गैस एक्सचेंज) रेगुलेशंस, 2020 के प्रावधानों के तहत गैस एक्सचेंज के रूप में ऑपरेट करने के लिए 25 साल के लिए मंजूरी मिली है।

GER 2020 रेगुलेशंस को PNGRB ने 28 सितंबर 2020 को नोटिफाई किया था। IGX ने 8 अक्टूबर 2020 को मंजूरी के लिए आवेदन किया था। PNGRB के चेयरपर्सन डीके सराफ ने कहा कि इस मंजूरी के बाद IGX देश का पहला रेगुलेटेड गैस एक्सचेंज बन गया है।

एनर्जी मिक्स में गैस का शेयर बढ़ाने में मिलेगी मदद

सराफ ने कहा कि उम्मीद है कि IGX 2030 तक देश के एनर्जी मिक्स में गैस के शेयर को 6 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी तक पहुंचाने के लक्ष्य में सार्थक योगदान करेगा। IEX के चेयरमैन और IGX के डायरेक्टर एसएन गोयल ने कहा कि यह गैस सेक्टर और देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। इससे प्रतिस्पर्धी बाजार का विकास होगा। इससे अपस्ट्रीम व डाउनस्ट्रीम वैल्यू चेन में निवेश बढ़ेगा।

IGX इंडियन गैस बेंचमार्क भी बनाएगा

IGX इंडियन गैस बेंचमार्क भी बनाना चाहता है, जैसे IEX ने बिजली क्षेत्र में किया है। IEX इलेक्ट्रिसिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। हाल में IEX ने रिन्युएबल एनर्जी की भी ट्र्रेडिंग शुरू की है। IGX पर अभी 5 कांट्र्रैक्ट (डेली, वीकली, वीकडे, फोर्टनाइटली और मंथली) में ट्रेड होता है। ये ट्रेड तीन फिजिकल हब (गुजरात के हजीरा और दाहेज और आंध्र प्रदेश के KG बेसिन) पर होते हैं।

एक्सचेंज 15 जून 2020 को लांच हुआ था

एक्सचेंज पर जल्द ही 500 से ज्यादा रजिस्टर्ड क्लाइएंट और 14 मेंबर्स ट्र्रेडिंग शुरू करेंगे। 15 जून 2020 को लांच होने के बाद से इस प्लेटफॉर्म पर कुल 74,600 MMBTU (मिट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) की ट्रेडिंग हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें