बिजनेस / आज से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, बैंक, रेलवे व मोबाइल यूजर हो जाएं अलर्ट



सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 मई से अपने जमा और लोन की दरें रेपो रेट से जोड़ देगा
  • जेट एयरवेज के बंद होने के बाद दूसरी एयरलाइन अलग-अलग रूटों पर शुरू करेंगी फ्लाइट

Dainik Bhaskar

May 01, 2019, 07:50 AM IST

नई दिल्ली. नए फाइनेंशियल ईयर (2019-20) का पहला महीना खत्म हो गया। अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए तो कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। अब मई में भी कई नए नियम लागू हो गए हैं तो कुछ नियमों में बदलाव भी हुए हैं। आइए जानते हैं आम आदमी से जुड़े कौन-कौन से बदलाव लागू हुए हैं।

एसबीआई के बचत खाते में 1 लाख रुपए से ज्यादा जमा पर कम ब्याज मिलेगा

  1. एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा। इस नियम के लागू होने से ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपए से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।

  2. डिजिटल लेन-देन: पीएनबी का डिजिटल वॉलेट बंद

    पंजाब नेशनल बैंक के डिजिटल वॉलेट (पीएनबी किटी) का इस्तेमाल करने वालों को झटका लग सकता है। पीएनबी ने अपने ग्राहकों से कहा था कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर आईएमपीएस से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। कहने का मतलब यह है कि अब आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्प या वॉलेट का इस्तेमाल करना होगा।

  3. रेलवे: यात्रियों को कम समय में बोर्डिंग बदलने की सुविधा

    रेल यात्री अब चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। पहले इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता था। मतलब यह कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, बाद में उसे बदलवा सकते हैं। हालांकि शर्त यह है कि टिकट कैंसिलेशन पर पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा।

  4. एविएशन: नई उड़ानें शुरू

    कई अलग-अगल रूट्स पर आज से नई विमान सेवाएं शुरू हो गई हैं। गो एयर ने मुंबई और दिल्ली से दूसरे शहरों के लिए उड़ानें शुरू की हैं।

  5. टेलीकॉम: आधार के बिना केवाईसी

    मोबाइल उपभोक्ता अब बिना आधार के सिम कार्ड खरीद सकते हैं। नया सिम कार्ड लेने के लिए बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है। इससे नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर 1 से 2 घंटे के भीतर ही नंबर चालू कर दिया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना