पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Important Financial Tasks You Should Do Before 31 March; Aadhaar Pan Link ; Income Tax Return ; Tax Saving Investment ; All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम की खबर:आधार-पैन लिंक और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जैसे ये 17 जरूरी काम, नहीं तो नुकसान हो सकता है

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज 2020-21 का आखिरी दिन है ऐसे में आज आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। अगर आप ये काम करने से चूक जाते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन कामों में बैंकिंग और इनवेस्टमेंट से जुड़े कई काम शामिल हैं। अगर आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक अप्लाई करना होगा। इसके अलावा अगर आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आज ही करा लें नहीं तो आपका पैन डिएक्टिवेट हो जाएगा। हम आपको ऐसे ही 17 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको आजही निपटाने हैं।

1. इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश
अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च को ही करना होगा। इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

2. फाइल कर दें बिलेटेड और रिवाइज्‍ड रिटर्न
2019-20 के लिए देर से या संशोधित इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है। किसी वित्‍त वर्ष के लिए रिटर्न भरने करने की मूल समय सीमा खत्‍म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल किया जाता है। इसके लिए करदाता को पेनाल्‍टी देनी पड़ती है। रिवाइज्‍ड रिटर्न तब फाइल किया जाता है जब ओरिजनल रिटर्न फाइल करते समय कोई गलती हो जाती है। बिलेटेड रिटर्न 10 हजार रुपए की लेट फीस के साथ 31 मार्च तक जमा करना है।

3. आधार-पैन लिंक करा लें
पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा।

4. प्रधानमंत्री आवास योजना में करें अप्लाई
केंद्र की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत लोगों को सस्ते दामों में घर उपलब्ध कराए जाते हैं। योजना के तहत जो लोग पहली बार घर खरीदेंगे उन्हे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। जो अधिकतम 2.67 लाख रुपए तक की होती है। अलग-अलग आय वर्ग को अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है।

5. LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा
कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में लोग सफर नहीं कर सके। इसलिए सरकार ने विशेष लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) कैश वाउचर स्कीम की घोषणा की थी। इसके तहत, 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक कोई सामान या सर्विस खरीद कर भी लोग LTC का लाभ उठा सकते हैं। प्रति व्यक्ति LTC फेयर की सीमा 36,000 रुपए है।

6. सस्ते होम लोन के लिए एप्लाई
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा। इस स्कीम के तहत SBI, HDFC और ICICI बैंक 6.70 % ब्याज पर लोन दे रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक 6.65 % ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

7. ICICI और बैंक ऑफ बड़ौदा में ज्यादा ब्याज के लिए FD
बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। अगर आप सीनियर सिटीजंस हैं या आप अपने पैरेंट्स के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो 31 मार्च तक इन योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

8. PPF और NPS अकाउंट्स में जमा कर दें मिनिमम अमाउंट
अगर आपका पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF) या नैशनल पेंशन स्कीम (NPS) अकाउंट है, लेकिन इस वित्त वर्ष में इनमें पैसे नहीं डाल पाए, तो अकाउंट एक्टिव रखने के लिए इनमें कुछ रकम जरूर डाल दें। PPF और NPS में पैसे नहीं डाले जाने पर ये अकाउंट इनएक्टिव हो जाएंगे। अगर न्यूनतम जरूरी रकम नहीं डाली, तो इन्हें दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

9. पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन
जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले आवेदन कर देते हैं और यदि उनका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो अप्रैल से मई के बीच 2000-2000 की दो किस्ते मिलेंगी।

10. ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक की चेक बुक और IFSC बदल लें
पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेक बुक और IFSC/MICR Code सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे। इसलिए बैंक जाकर नया कोड और चेक बुक ले लें।

11. KCC पाने का 31 मार्च तक आसान मौका
सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। जिन किसानों को अभी तक KCC नहीं मिला है, वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें KCC मिल जाएगा।

12. स्टॉक्स और इक्विटी फंड्स से प्रॉफिट बुक करें
स्टॉक्स और इक्विटी ऑरिएंटेड फंड्स पर 1 लाख रुपए से ज्यादा के लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेंस पर अब टैक्स लगता है। अगर आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस हुआ है तो आपके लिए 1 लाख रुपए तक लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस पर टैक्स छूट का फायदा उठाने का यही मौका है। 31 मार्च से पहले इस हिसाब से प्रॉफिट बुक करें कि टैक्स छूट का लाभ मिल जाए। इसके लिए, आपको 31 मार्च से पहले उतने स्टॉक्स और इक्विटि फंड्स बेच देने चाहिए, जितने पर 1 लाख रुपए तक का लाभ मिल जाए। फिर इसी पैसे को अगले वित्त वर्ष में दोबारा इन्वेस्ट कर दें।

13. फॉर्म 12B जमा करें
अगर आपने 1 अप्रैल, 2020 के बाद नौकरी बदली हो तो पहले की नौकरी में कटे TDS की जानकारी फॉर्म 12B के जरिए नई कंपनी को दें। 31 मार्च तक फॉर्म 12B नहीं जमा किया तो कंपनी ज्यादा TDS काट सकती है, जिसका नुकसान आपको ही होगा।

14. विवाद से विश्वास योजना के तहत डिटेल देने की आखिरी तारीख
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने प्रत्यक्ष कर (डायरेक्ट टैक्स) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ के तहत डिटेल देने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च और भुगतान के लिए बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया था। इस स्‍कीम का मकसद लंबित कर विवादों का समाधान करना है।

15. स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम का फायदा लें
स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम के तहत सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 10 हजार रुपए के ब्‍याज मुक्‍त एडवांस की भी घोषणा की थी। इस स्‍पेशल फेस्टिवल एडवांस का फायदा उठाने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2021 है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए कर्मचारियों को रूपे प्री-पेड कार्ड मिलेगा। यह पहले से रिचार्ज होगा। एडवांस में ली गई रकम को कर्मचारी 10 महीने में चुका सकते है।

16. GST रिटर्न फाइलिंग
सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक GST रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी थी। आखिरी तारीख के बाद रिटर्न भरने पर आपको 200 रुपए का जुर्माना भरना होगा।

17. इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत लोन
सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSMEs) को फायदा पहुंचाने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) शुरू की थी। इस स्कीम का उद्देश्य कोरोना संकट के कारण उन MSME फर्म्स को आर्थिक सहायता देना है जो दिक्कतों का सामना कर रही हैं। यह स्कीम का फायदा 31 मार्च तक ही लिया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें