• Hindi News
  • Business
  • In Terms Of Popularity On Twitter, RBI Bank Leads, More Than 7.47 Lakh Followers, Central Bank Of US Europe Also Behind

सोशल मीडिया:ट्विटर पर लोकप्रियता के मामले में आरबीआई बैंक सबसे आगे, 7.47 लाख से ज्यादा हुए फॉलोअर्स, अमेरिका-यूरोप के केन्द्रीय बैंक भी पीछे

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लाॅकडाउन के दौरान आरबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट 'RBI Says' सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है - Dainik Bhaskar
लाॅकडाउन के दौरान आरबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट 'RBI Says' सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है
  • आरबीआई ने जनवरी 2012 में अपना ट्विटर अकाउंट बनाया था
  • मार्च 2019 के मुकाबले ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या में दोगुना बढ़ोतरी हुई है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अमेरिका और यूरोप से भले ही मौद्रिक क्षमता के मामले में ज्यादा शक्तिशाली नहीं है लेकिन लोकप्रियता के मामले में आरबीआई इनसे आगे निकल गई है। गुरुवार शाम तक माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर आरबीआई के लगभग 7.47 लाख फॉलोअर्स हो गए हैं। केंद्रीय बैंक के एक अधिकारी के अनुसार, सिर्फ 20 अप्रैल को ही आरबीआई के ट्विटर हैंडल पर 1.31 लाख नए फॉलोअर्स जुड़े हैं। बता दें कि आरबीआई और उसके गवर्नर शक्तिकांत दास के ट्विटर अकाउंट अलग-अलग हैं।

फॉलोअर्स की संख्या में दोगुना बढ़ोतरी
अधिकारी के मुताबिक, मार्च 2019 के मुकाबले ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या में दोगुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल मार्च में सेंट्रल बैंक के ट्विटर हैंडल पर करीब 3,42,000 फॉलोअर्स थे जो कि अब बढ़कर 7,50,000 हो गए हैं। बता दें कि आरबीआई ने जनवरी 2012 में अपना ट्विटर अकाउंट बनाया था। इस लिस्ट में आरबीआई के बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया का केंद्रीय बैंक है और तीसरे स्थान पर 7.11 लाख फॉलोअर्स के साथ लैटिन अमेरिकी कंट्री बैंक-डे-मैक्सिको, एपेक्स बैंक ऑफ मैक्सिको है।

आरबीआई अभियान के चलते बढ़ा फॉलोअर्स
बता दें कि लाॅकडाउन के दौरान आरबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट 'RBI Says' सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है। इसी नाम से एक फेसबुक पेज भी शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत आरबीआई लोगों को बैंक शाखाओं में न जाकर स्वस्थ और सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे हैं। अभियान बैंक से संबंधति अन्य सूचनाओं के बारे में भी जानकारी दिया जा रहा है। एक अधिकारी के मुताबिक, 25 मार्च से शुरू लाॅकडाउन के दौरान बैंक के फॉलोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से ज्यादा की वृद्धि हुई है।

खबरें और भी हैं...