• Hindi News
  • Business
  • Income Tax Portal ; Income Tax ; Tax ; Finance Ministry Officials Will Hold A Meeting With Infosys Representatives On June 22 Regarding The Problems Being Faced In The New Income Tax E filing Portal.

समस्याओं को लेकर मीटिंग:नए इनकम टैक्स पोर्टल में आ रहीं परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय के अधिकारी 22 जून को इन्फोसिस के प्रतिनिधियों के साथ करेंगे बैठक

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही परेशानियों को लेकर वित्त मंत्रालय के अधिकारी 22 जून को सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। तकनीकी खामियों के कारण उपयोगकर्ताओं को इस पोर्टल के इस्तेमाल के दौरान कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान में कहा कि चार्टर्ड एकाउटेंट का शीर्ष संस्थान ICAI, ऑडिटर्स, कंसल्टेंट और टैक्सपेयर्स भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान इन्फोसिस की टीम सवालों के जवाब देगी, समस्याओं के बारे में चीजें स्पष्ट करेगी और पोर्टल के बारे में उनकी राय जानेगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है।

7 जून को लॉन्च किया था नया पोर्टल
आयकर विभाग ने 7 जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया था। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in हो गई है। पहले ये http://incometaxindiaefiling.gov.in थी। नए पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से ही इसमें यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

18 जून से शुरू होना है मोबाइल ऐप
नई वेबसाइट 7 जून से शुरू हो गई है लेकिन कर भुगतान प्रणाली की शुरुआत 18 जून को एडवांस्ड टैक्स की किश्त की तारीख के बाद की जाएगी। इसके अलावा पहली बार दी जा रही मोबाइल ऐप की सुविधा को भी 18 जून से शुरू किया जाएगा। इससे टैक्सपेयर्स टैक्स से जुड़े कामकाज ऐप पर भी कर सकेंगे।

30 सितंबर तक भरना है वित्त वर्ष 2020-21 के लिए रिटर्न
वित्त वर्ष 2020-21 का इनकम टैक्स रिटर्न 31 जुलाई तक फाइल करना है। इस तारीख तक इनकम टैक्स फाइल करने पर आपको कोई आतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।