• Hindi News
  • Business
  • Income Tax Saving Investments Schemes; All About Post Office PPF Vs National Savings Certificate

आपके फायदे की बात:PPF और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में आपको मिलेगा FD से ज्यादा फायदा, यहां जानें कहां निवेश करना रहेगा सही

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश कर के आप बैंक FD से ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इनमें आप 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स बचा सकते हैं। आज हम आपको ग्राफिक्स के जरिए PPF और NSC इन दोनों स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं। ताकि आप अपने लिए सही स्कीम का चुनाव कर सकें।

PPF से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
NSC से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कहां निवेश करना रहेगा सही?
पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर व सीईओ पंकज मठपाल के मुताबिक दोनों ही जगह निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। अगर ब्याज की बात की जाए तो PPF में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है, लेकिन इसमें 15 साल का लॉक-इन रहता है। NSC में लॉक-इन 5 साल का ही रहता है। PPF इनकम टैक्स की EEE कैटेगरी के अंतर्गत आता है। इसका मतलब यह है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज से इनकम पर आयकर छूट मिलती है। वहीं NSC में सिर्फ निवेश पर ही टैक्स बचा सकते हैं। आप अपने हिसाब से इन दोनों स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं।