पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • India App Store Planning Vs Apple And Google Play Store App; Here's Latest News Updates

योजना:गूगल और एपल की मोनोपोली से निपटने के लिए भारत लाएगा अपना खुद का ऐप स्टोर, स्टार्टअप के लिए मिल सकता है मौका

मुंबई23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय ऐप को होस्ट करने के लिए 30 प्रतिशत की फीस भी नहीं लगेगी, जैसा कि गूगल और एपल लेते हैं
  • देश का ऐप अनिवार्य नहीं होगा, यह विकल्प के रूप में होगा
  • इससे आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा और मोनोपोली खत्म होगी

भारत खुद का ऐप स्टोर लांच करने की तैयारी कर रहा है। इस ऐप के लांच होने के बाद गूगल और एपल की जो मोनोपोली है, वह नहीं रहेगी। ग्राहकों को एक विकल्प मिलेगा कि वे गूगल, एपल का ऐप स्टोर अपनाएं या फिर अपने देश का ऐप अपनाएं। हालांकि यह अनिवार्य नहीं होगा। यह एक विकल्प के रूप में रहेगा।

एंड्राइड के पास 97 प्रतिशत बाजार

दरअसल प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत यह कोशिश की जाएगी। सरकार मोबाइल सेवा ऐप स्टोर को इस उद्देश्य के लिए लांच कर रही है। बता दें कि देश में एंड्राइड के पास 97 प्रतिशत बाजार है। इसलिए सरकार चाहती है कि भारतीय स्टार्टअप को एक हैंड होल्डिंग दी जाए, जिससे वे इसमें काम कर सकें। यही नहीं, भारतीय ऐप को होस्ट करने के लिए 30 प्रतिशत की फीस भी नहीं लगेगी, जैसा कि गूगल और एपल लेते हैं।

एंड्राइड के लिए प्री-इंस्टॉल ऐप आ सकता है

सूत्रों के मुताबिक सरकार इस पर भी विचार कर रही है कि एंड्राइड फोन के लिए यह अनिवार्य किया जाए कि उसमें पहले से ही ऐप इंस्टॉल रहे। बता दें कि अभी तक गूगल का प्ले स्टोर और एपल का ऐप स्टोर ही पूरी दुनिया में मोनोपोली जमाए हैं। हालांकि चीन जैसे कुछ देशों ने जरूर कोशिश की, लेकिन इसमें बहुत सफलता नहीं मिली।

135 करोड़ आबादी तक पहुंचने का अवसर

भारत में जिस तरह से आत्मनिर्भर की बात हो रही है उसमें इस ऐप स्टोर को लेकर काफी कुछ किया जा सकता है। इससे देश की 135 करोड़ की आबादी को अपना ऐप स्टोर अपनाने में मदद मिलेगी और इस पर अगर कोई चार्ज लगता है तो वह पैसा भी देश में ही रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें