पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • India CPI Inflation Rate March 2021; Consumer Price Index Rise To 3.6 Percent

आपका बजट गड़बड़ाया:मार्च में रिटेल महंगाई दर बढ़कर 5.52% हुई, सबसे ज्यादा महंगा हुआ तेल और मीट, सब्जी हुई सस्ती

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश की रिटेल महंगाई मापने वाला इंडेक्स कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) मार्च में बढ़कर 5.52% हो गया। फरवरी में यह 5.03% था। आपका सबसे ज्यादा बजट खाने के तेल, मछली और मीट ने बिगाड़ा। हालांकि पिछले साल के मुकाबले आपको सब्जियां जरूर सस्ती मिलीं।

खाने-पीने की चीजें महंगी
रिपोर्ट के मुताबिक, खाने-पीने की कीमतें सबसे ज्यादा बढ़ी है। इससे खाद्य महंगाई दर भी 3.87% से बढ़कर 4.94% हो गई है। हालांकि इस दौरान सब्जियों ने आम लोगों के लिए थोड़ी राहत दी। यह मार्च के दौरान 4.83% सस्ती हुई हैं। वहीं, फ्यूल और बिजली की खपत बढ़ने से यह पिछले साल के मुकाबले महंगा हुआ है, जो मार्च में 3.53% से बढ़कर 4.50% हो गया है।

महंगाई पर काबू पाने के लिए RBI भी ब्याज दरों को लगातार 5वीं बार जस का तल रखा है। खास बात यह है कि मार्च में महंगाई रिजर्व बैंक यानी RBI की ओर से तय 2-6% की रेंज में ही है। ऐसा लगातार चौथी बार हुआ है, जब महंगाई की दरें RBI की रेंज में रही हैं। RBI ने इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में महंगाई दर 5.2% तक जाने का अनुमान जताया है।

सालभर में कितना महंगा और सस्ता हुआ आपके किचन का सामान

इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन भी घटा
फरवरी में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आंकड़े भी सोमवार को ही जारी हुए हैं। इनके मुताबिक फरवरी IIP गिरकर 3.6% रहा। यह जनवरी में 1.6% नीचे था। कमजोर प्रोडक्शन की मुख्य वजह मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती है। सेक्टर में प्रोडक्शन 3.7% गिरा है। यह जनवरी में 2% ही था। अगर हम पिछले साल अप्रैल से इस साल फरवरी तक के इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पर नजर डालें तो यह 11.3% नीचे आ गया है।

ज्यादातर सेक्टर में निगेटिव ग्रोथ
इंडस्ट्रिल प्रोडक्शन इंडेक्स में शामिल माइनिंग सेक्टर 5.5%, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर 3.7%, प्राइमरी गुड्स सेक्टर 5.1%, कैपिटल गुड्स 4.2%, इंटरमीडिएट गुड्स 5.6%, इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर 4.7% और कंज्यूमर नॉन-ड्यूरेबल सेक्टर 3.8% गिरे हैं। हालांकि, कंज्यूमर ड्यूरेबल में 6.3% और इलेक्ट्रिस्टी कंजप्शन में 0.1% की बढ़त दर्ज की गई है।

खबरें और भी हैं...