पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार की तैयारी:ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया समेत 12 देशों में है कुशल भारतीय कर्मियों के लिए नौकरी; इन 14 सेक्टर में मिलेगी जॉब

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र ने हाल ही में जापान से कुशल कर्मी की आपूर्ति को लेकर एक समझौता ज्ञापन किया है।
  • जापान के साथ कुल 14 क्षेत्रों में कुशल भारतीय श्रमिकों को जॉब देने के समझौता किया गया है।

कोरोना के चलते भारत समेत दुनियाभर में बेरोजगारी बढ़ी है। अब केन्द्र सरकार का ध्यान रोजगार पर है। यही कारण है कि सरकार ने विदेशों में कुशल कर्मियों को काम दिलाने का प्लान बनाया है। केंद्र ने हाल ही में जापान से कुशल कर्मी की आपूर्ति को लेकर एक समझौता ज्ञापन किया है। सिर्फ जापान ही नहीं, इसके अलावा यूरोप और एशिया के करीब 12 देशों से जहां भारत के संबंध अच्छे हैं, उन्हें स्वास्थ्य कर्मी के अलावा दूसरे क्षेत्र के कुशल कर्मियों की आपूर्ति की तैयारी में है।

कौशल विकास मंत्रालय और उद्यमिता मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारत से जाने वाले कर्मी स्थायी प्रवासियों के रूप में नहीं बल्कि उन क्षेत्रों के कर्मचारियों के रूप में होंगे जहां अधिक मांग है। कौशल विकास और उद्यमिता सचिव, प्रवीण कुमार ने बताया कि हम अभी 12 देशों को मैन पावर आपूर्ति करने का लक्ष्य रख रहे हैं जिनसे हमारे अच्छे संबंध हैं।

ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी समेत अन्य देशों से बातचीत

अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों की आपूर्ति को लेकर हम सऊदी अरब, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से बातचीत कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 तक दुनियाभर में 7 करोड़ से अधिक लोग 65 साल से अधिक उम्र के हैं। इसमें अगले तीन दशक में 1.5 अरब लोग इस सेक्टर में जुड़ जाएंगे। हम इस अवसर को भुनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

कौशल मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ ब्रिटेन में अगले दो वर्षों में लगभग 42,000 नर्स, लगभग 40,000 कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर और 85,000 स्वास्थ्य पेशेवरों की जरूरत पड़ेगी। दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, जापान, स्वीडन, ब्रिटेन और अमेरिका सहित नौ देशों में 2022 तक 300,000 से अधिक स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों की मांग होगी।

इन 14 सेक्टर में जॉब देने को लेकर किया गया करार

जापान के साथ कुल 14 क्षेत्रों में कुशल भारतीय श्रमिकों को जॉब देने के समझौता किया गया है। इसमें मुख्य रूप से नर्सिंग केयर, बिल्डिंग क्लीनिंग मैनेजमेंट, मशीन पार्ट्स एंड टूलिंग इंडस्ट्रीज, इंडस्ट्रियल मशीनरी इंडस्ट्री, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन इंडस्ट्रीज, कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, शिपबिल्डिंग एंड शिप मशीनरी इंडस्ट्री, ऑटोमोबील रिपेअर एंड मेंटेनेंस, एविएशन इंडस्ट्री, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, एग्रीकल्चर, फिशरीज एंड एक्वाकल्चर, फूड एंड बेवरेजेस और फूड सर्विसेज सेक्टर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें