पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट:भारत में घरों की बिक्री 54% तक गिरी, कोरोनावायरस के चलते कंज्यूमर डिमांड धीमी हुई

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाइट फ्रैंक ने कहा कि बेंगलुरु ने जनवरी से जून के दौरान लगभग 56% स्पेस सरेंडर किया है
  • देश में ऑफिस स्पेस लेने में 37% की गिरावट आई है
  • एक साल पहले ऑफिस स्पेस में 12.7% से 14.1% की वृद्धि हुई थी

कोविड-19 महामारी का असर रियल एस्टेट सेक्टर पर भी हुआ है। नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की पहली छमाही में भारत के आठ सबसे बड़े शहरों में घरों की बिक्री और ऑफिस को किराए पर देने में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। कोरोनावायर की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक विकास के साथ कंज्यूमर डिमांड को भी धीमा कर दिया है।

रिसर्च फर्म ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा कि घरों की बिक्री 54% गिर गई है। वहीं, जनवरी से जून के बीच ऑफिस स्पेस लेने में 37% की गिरावट आई है। हालांकि, पॉलिसी मेकर्स ने ब्याज दरों में कमी की है। नाइट फ्रैंक ने कहा कि हाई रिस्क पर्सेप्शन ने मॉर्गेज पर इन लाखों को खत्म कर दिया है।

नाइट फ्रैंक के अध्यक्ष शिशिर बैजल ने कहा, "भविष्य में आय अनिश्चितता के साथ आवास की मांग में तेजी आएगी।"

हाउसिंग प्लंज
शीर्ष आठ शहरों में 2020 की पहली छमाही में भारत की घरेलू बिक्री 54% घट गई

फोटो साभार : ब्लूमबर्ग और नाइट फ्रैंक
फोटो साभार : ब्लूमबर्ग और नाइट फ्रैंक

इस दशक में भारत के संपत्ति बाजार का उज्ज्वल स्थान माना जाने वाला कमर्शियल ऑफिस स्पेस में एक साल पहले 12.7% से 14.1% की वृद्धि हुई थी। नाइट फ्रैंक ने कहा कि लगभग 6.3 मिलियन वर्ग फुट भूमि को वापस मालिकों के पास सरेंडर कर दिया गया है, क्योंकि महामारी ने उन्हें रेवेन्यू में कटौती करने के लिए मजबूर किया है।

नाइट फ्रैंक ने कहा कि बेंगलुरु ने जनवरी से जून के दौरान लगभग 56% स्पेस सरेंडर किया है। भारत के फाइनेंशियल हब कहे जाने वाले मुंबई में लेन-देन की मात्रा 17% तक गिर गई है, जो शहर के कुल लेनदेन का लगभग आधा था।

ऑफिस अब्जॉर्प्शन प्लंज
भारत के 8 शहरों 1H2020 में ऑफिस स्पेस 37% गिरा

फोटो साभार : ब्लूमबर्ग और नाइट फ्रैंक
फोटो साभार : ब्लूमबर्ग और नाइट फ्रैंक

रिपोर्ट के अनुसार, "अधिकांश व्यवसायी बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्पेस के पट्टे देने के फैसले में देरी कर सकते हैं। ऑफिस मार्केट के लिए, यह इंतजार की घड़ी है, जब तक इस महामारी का स्थायी समाधान नहीं मिल जाता।"

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें