पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट:2020 में ऑनलाइन चैनल स्मार्टफोन सेलिंग में 45% हिस्सेदारी तक पहुंच जाएंगे, चीनी कंपनी शाओमी और रियलमी का रहेगा दबदबा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2020 के पहले क्वार्टर में फ्लिपकार्ट 50 प्रतिशत शेयर के साथ ऑनलाइन बाजार में पहले स्थान पर रही - Dainik Bhaskar
2020 के पहले क्वार्टर में फ्लिपकार्ट 50 प्रतिशत शेयर के साथ ऑनलाइन बाजार में पहले स्थान पर रही
  • सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए लोग ऑनलाइन डिवाइसेज खरीदना पसंद कर रहे हैं
  • 2020 के पहले क्वार्टर में शाओमी 48% शेयर के साथ ऑनलाइन चैनलों में सबसे ऊपर रहा

काउंटरपॉइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भारत में ऑनलाइन चैनल स्मार्टफोन सेलिंग में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी तक पहुंच जाएंगे। कोविड-19 की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए लोग ऑनलाइन डिवाइसेज खरीदना पसंद कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सेलिंग के दौरान फ्लिपकार्ट के पहले स्थान पर रहने की संभावना है। वहीं अमेजन तेजी से आगे बढ़ेगा। ठीक इसकी तरह, ऑनलाइन ब्रांड में चीनी कंपनी शाओमी सबसे आगे रहेगी, जबिक अन्य चीनी कंपनी रियलमी इस साल ऑनलाइन तेजी से आगे बढ़ने वाला ब्रांड बनेगा।

2020 के पहले क्वार्टर में फ्लिपकार्ट 50 प्रतिशत शेयर के साथ ऑनलाइन बाजार में पहले स्थान पर रही, लेकिन इसके शिपमेंट में साल-दर-साल 7 प्रतिशत की गिरावट आई। हालांकि, इस अवधि के दौरान अमेजन के साल-दर-साल में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मार्च एंडिंग में कोविड-19 का प्रभाव कम रहा
सीनियर रिसर्च एनालिस्ट प्राचिर सिंह ने कहा, "कोविड-19 के संकट का मार्च-एंडिंग क्वार्टर में बहुत कम प्रभाव पड़ा। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान बाजार में लगभग ठहराव की स्थिति बना गई थी, जिसने स्मार्टफोन बाजार के सभी पहलुओं को प्रभावित किया। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनल शामिल हैं।"

इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर बिक्री में कमी आई। ऑनलाइन चैनल प्लेटफॉर्म पर 5 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि ऑफलाइन चैनल की बिक्री में 19 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

प्राचिर सिंह ने कहा, "इसका मतलब है कि ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से बिक्री का हिस्सा, इस साल कुल मात्रा के लगभग 45 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।"

शाओमी और रियलमी सबसे ऊपर
2020 के पहले क्वार्टर में शाओमी 48 प्रतिशत शेयर के साथ ऑनलाइन चैनलों में सबसे ऊपर रहा। वहीं, रियलमी 18 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। रियलमी ने फ्लिपकार्ट पर अपनी टॉप पोजिशन फिर से हासिल कर लिया। टॉप-10 ऑनलाइन ब्रांडों में रियलमी पिछली तिमाही की तुलना में सबसे तेजी से आगे बढ़ी है।

रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने कहा, "फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों प्लेटफॉर्म ऑनलाइन चैनल पर बिक्री में बढ़ोतरी के कारण 2020 के पहले क्वार्टर के दौरान मजबूत हुए हैं। प्राइस बैंड के लिहाज से फ्लिपकार्ट पर 10,000 रुपए से कम कीमत वाले 60 फीसदी से ज्यादा स्मार्टफोन शिपमेंट किए। वहीं, अमेजन पर 80 फीसदी स्मार्टफोन 10,000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले बिके।"

अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को मजबूत बनाने के लिए शाओमी ने Mi कॉमर्स लॉन्च किया है। Vivo ने Vivo स्मार्ट रिटेल (VSR) लॉन्च किया है। वहीं, सैमसंग ने अपने ऑफलाइन रिटेलर्स की मदद के लिए पेमेंट स्टार्टअप बेनो के साथ साझेदारी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser