पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्ल्ड बैंक ने कहा- तरक्की कर रहा भारत, 2018-19 में विकास दर 7.3% होने की उम्मीद

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दक्षिण एशिया को लेकर विश्व बैंक ने रविवार को रिपोर्ट जारी की
  • अगले दो साल में भारत की विकास दर 7.5% पहुंचने का अनुमान जताया

वॉशिंगटन. विश्व बैंक ने रविवार को कहा कि भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-19 में विकास दर 7.3% रहेगी और अगले दो साल में यह 7.5% तक हो जाएगी। 

1) ‘नोटबंदी और जीएसटी से भारत उबरा’

विश्व बैंक ने कहा कि भारत नोटबंदी और गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) जैसी अस्थायी बाधाओं से उबर गया है। हालांकि, घरेलू संकट और दूसरे देशों का प्रभाव आर्थिक दृष्टिकोण पर असर डाल रहा है। वर्ल्ड बैंक ने 2017-18 में भारत की 6.7% विकास दर को संतोषजनक बताया।

विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया पर जारी रिपोर्ट में कहा कि जीएसटी और बैंकों के पुनर्पूंजीकरण को अपनाने से भारत में विकास होने के संकेत मिल रहे हैं। यह और बढ़ने का अनुमान है।रिपोर्ट के मुताबिक, उत्पादन के हिसाब से देखा जाए तो दूसरी तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग में 8.8% की तेजी रही, जो पहली तिमाही से 2.7% ज्यादा थी।

कृषि और सेवा क्षेत्र में भी तेजी दर्ज की गई। मांग के क्षेत्र में 11.7% की तेजी दर्ज की गई, जो पहली तिमाही से 3.4% ज्यादा रही। साथ ही, दूसरी तिमाही में खपत में 7% की तेजी देखी गई। हालांकि, देश का व्यापार घाटा बढ़ा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें