• Hindi News
  • Business
  • India's manufacturing sector growth slows in April amid election uncertainty: PMI

रिपोर्ट / चुनावी अनिश्चतता की वजह से सुस्त हुआ मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर की अप्रैल में रेटिंग 51.8 अंकों तक गिरी 
  • परचेसिंग मैनेजर्स इंडेक्स ने तैयार की है रिपोर्ट, मार्च में 52.6 अंक थी रेटिंग

Dainik Bhaskar

May 02, 2019, 03:36 PM IST

नई दिल्ली. चुनावी अनिश्चतता का असर लगभग हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है और उद्योग भी इससे अछूता नहीं हैं। पीएमआई (परचेसिंग मैनेजर्स इंडेक्स) की रिपोर्ट कहती है कि चुनावी अनिश्चतता की वजह से मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर की अप्रैल की रेटिंग 51.8 अंकों तक गिर गई है। मार्च में यह रेटिंग 52.6 अंक थी। 

50 से कम की रेटिंग चिंताजनकः रिपोर्ट

  1. सूत्रों का कहना है कि पीएमआई की मासिक रेटिंग अगर 50 से कम हो जाए तो इसका मतलब होता है कि औद्योगित जगत संकुचन की तरफ बढ़ रहा है। अगर रेटिंग 50 से ज्यादा हो तो इसका मतलब विस्तार से जोड़कर देखा जाता है। 
     

  2. लगातार 21वें सप्ताह में रेटिंग 50 अंकों से ज्यादा

    हालांकि, राहत की बात यह है कि लगातार 21वें सप्ताह में रेटिंग 50 अंकों से ज्यादा दर्ज की गई है। यह इस बात का भी सूचक होता है कि उद्योग जगह की प्रगति एक जगह पर जाकर ठहर गई है। इसमें इजाफा नहीं हो रहा, लेकिन गिरावट भी चिंताजनक नहीं है। 
     

  3. रोजगार सृजन की रफ्तार भी कम

    सूत्रों का कहना है कि रेटिंग का कम रहना दर्शाता है कि मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर कुछ नया करने को तैयार नहीं हो रहा है। अब सभी की निगाहें चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार पर टिकी हैं। यही वजह है कि रोजगार सृजन की रफ्तार भी कम है। 
     

  4. पीएमआई की रिपोर्ट के रचयिता और आईएचएस मार्किट के प्रमुख अर्थशास्त्री पोलियाना डी लिमा का कहना है कि मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर के सुस्त रहने की वजह चुनाव है। उनका कहना है कि नई सरकार के बनने के बाद इस क्षेत्र में तेजी दिखेगी। 

  5. चुनाव बाद बनने वाली नई सरकार की नीतियों को देखकर ही उद्योग जगह अपनी रणनीति तय करेगा। फिलहाल उद्योगपति देख रहे हैं कि केंद्र में कौन सी सरकार बनती है और उसकी नीतियां उनके मनमाफिक होती भी हैं या नहीं। 
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना