पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • India Turns Net Steel Exporter To China For First Time In Years Also Total Imports From China Fell By 27 Pc During April To August

चीन के मुकाबले भारत की आर्थिक ताकत:कई साल में पहली बार भारत ने चीन को स्टील का शुद्ध निर्यात किया, अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से कुल आयात भी 27.63% कम हुआ

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अप्रैल-अगस्त में भारत ने 60-80% स्टील का निर्यात किया, इसमें से सबसे ज्यादा निर्यात चीन को हुआ - Dainik Bhaskar
अप्रैल-अगस्त में भारत ने 60-80% स्टील का निर्यात किया, इसमें से सबसे ज्यादा निर्यात चीन को हुआ
  • क्रिसिल ने कहा कि अप्रैल से अगस्त के बीच भारत ने अपना 69% सेमी फिनिश्ड स्टील और 28% फिनिश्ड स्टील चीन को बेचा
  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि चीन से आयात सालाना आधार पर 27.63% घटकर 21.58 अरब डॉलर पर आ गया

चीन के मुकाबले भारत की बढ़ती आर्थिक ताकत को बताने वाली दो खबरें सोमवार को एक साथ आईं। एक तो कई साल बाद भारत ने चीन को स्टील का निर्यात वहां से होने वाले आयात के मुकाबले ज्यादा किया है। दूसरा, इस कारोबारी साल के पहले पांच महीने (अप्रैल-अगस्त) में चीन से हुए सभी प्रकार के आयात में कुल 27.63 फीसदी की गिरावट आई है।

क्रिसिल रिसर्च ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि कई साल में पहली बार भारत अपने पड़ोसी आक्रामक देश चीन के लिए स्टील का शुद्ध निर्यातक बना है। अप्रैल से अगस्त के बीच भारत ने अपना 69 फीसदी सेमी फिनिश्ड स्टील और 28 फीसदी फिनिश्ड स्टील चीन को बेचा। इस दौरान हुए कुल उत्पादन में से भारत ने 60-80 फीसदी स्टील का निर्यात किया। इसमें से चीन को सबसे ज्यादा निर्यात हुआ।

आयरन ओर महंगा और स्टील सस्ता होने के कारण चीन ने स्टील का आयात बढ़ा दिया

चीन में आपूर्ति प्रभावित होने और वैश्विक आयरन ओर प्राइस में उछाल के कारण इन पांच महीनों में स्टील का आयात बढ़ा। चीन अपनी जरूरत का 90 फीसदी से ज्यादा आयरन ओर आयात से हासिल करता है। फरवरी से जून के बीच वैश्विक स्टील प्राइस में गिरावट और आयरन ओर के प्राइस में उछाल के कारण चीन ने सेमी फिनिश्ड स्टील का आयात बढ़ा दिया। इसके कारण अप्रैल से अगस्त के बीच भारत के दो-तिहाई से ज्यादा सेमी फिनिश्ड स्टील का चीन को निर्यात हुआ।

चीन से एमएफएन का दर्जा वापस लेने पर सरकार नहीं कर रही है विचार

उधर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में दिए एक लिखित जवाब में कहा कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत को हुआ आयात एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 27.63 फीसदी गिरावट के साथ 21.58 अरब डॉलर पर आ गया। उन्होंने एक अलग जवाब में कहा कि चीन को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने के किसी भी प्रस्ताव पर सरकार अभी विचार नहीं कर रही है। बाद में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि देश के निर्यात में बढ़ोतरी हो रही है। सितंबर के पहले दो सप्ताह में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले निर्यात में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

भारत को चुनना है कि उसे किस तरह की अर्थव्यवस्था चाहिए - टोयोटा वाली या पकोड़ा वाली

खबरें और भी हैं...