पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Fight Against Corona, Indian StartUps, Fundraising, Crowd Funding, Medical Oxygen, Covid 19, CoronaVirus

कोरोना से लड़ाई में पॉजिटिव पहल:मरीजों के लिए ऑक्सीजन-दवाइयां जुटाने को आगे आए स्टार्टअप, करोड़ों रुपए का फंड जुटाया

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई स्टार्टअप्स ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लाने के लिए मिशन ऑक्सीजन शुरू किया
  • कोरोना पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए वॉलेंटियर तैयार कर रहे सोशल प्लेटफॉर्म

देश में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है। अधिकांश राज्य ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं। इस बीच देश के प्रमुख स्टार्टअप्स ने मरीजों की मदद के लिए पॉजिटिव पहल की है। यह स्टार्टअप ऑक्सीजन और दवाइयां जुटाने के लिए आगे आए हैं। इसके लिए कई स्टार्टअप्स ने करोड़ों रुपए का फंड भी जुटाया है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लाने में मदद करेगी देल्हीवेरी

डिलिवरी स्टार्टअप देल्हीवेरी ने विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य आवश्यक वस्तुओं के आयात में मदद करने का ऐलान किया है। देल्हीवेरी के को-फाउंडर साहिल बरुआ ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लाने के लिए वे अपने एयरलाइन पार्टनर्स की सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। वहीं, सिकोइया कैपिटल के MD शैलेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी टीम देश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात करना चाह रही है। इसके लिए टीम ऑक्सीजन आयात किए जाने वाले देशों की जानकारी जुटा रही है।

डिजिटल पेमेंट जुटाने में मदद करेगा रेजरपे

पेमेंट गेटवे सुविधा उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म रेजरपे ने घोषणा की है कि वह डिजिटल पेमेंट जुटाने में NGO की मदद करेगा। रेजरपे NGO के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट पेज तैयार करेगा जिसके जरिए दान लिया जा सके। ऐसे NGO को उसी दिन सैटलमेंट की सुविधा प्रदान की जाएगी। रेजरपे के कहना है कि इन पेज पर 24 घंटे दान की राशि स्वीकार की जाएगी। साथ ही 10 लाख रुपए तक के दान पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी।

ACT ग्रांट्स ने 75 करोड़ रुपए जुटाए

40 से ज्यादा प्रमुख वेंचर कैपिटल फंड्स के संगठन ACT ग्रांट्स ने कोरोना मरीजों की मदद के लिए 75 करोड़ रुपए का फंड जुटाया है। इस फंड से देश की स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग किया जाएगा। इसमें होम हेल्थ मैनेजमेंट, ऑक्सीजन सॉल्यूशन और मेडिकल वर्कफोर्स के लिए मदद उपलब्ध कराना शामिल है। इसके अलावा कई स्टार्टअप्स के फाउंडर्स ने मिशन ऑक्सीजन के नाम से फंडरेजिंग कार्यक्रम शुरू किया है। इससे जुटने वाली राशि से 3000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगे। यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर महाराष्ट्र और दिल्ली के अस्पतालों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

वॉलेंटियर तैयार कर रहे हैं सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म शीरोज (Sheroes) ने कई अन्य प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर स्टेप-वन नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत यह प्लेटफॉर्म वॉलेंटियर तैयार कर रहा है जो मरीजों और कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेंगे। लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म पोर्टर ने कोविड से प्रभावित परिवारों और होम क्वारंटीन में रह रहे मरीजों तक खाना और अन्य आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने के लिए अपनी हाईपरलोकल फ्लीट को इस्तेमाल करने का ऑफर दिया है।

लगातार चौथे दिन 3 लाख से ज्यादा नए केस

देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। शनिवार को रिकॉर्ड 3 लाख 48 हजार 979 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। अब तक एक दिन में मिले संक्रमितों का ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है। यह लगातार चौथ दिन रहा, जब देश में 3 लाख से ज्यादा संक्रमितों की पहचान हुई। इस दौरान 2 लाख 15 हजार 803 लोगों ने कोरोना को मात दी। बीते दिन देश में 2761 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया। सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में रिकॉर्ड की गईं, यहां 676 लोगों ने दम तोड़ दिया। दूसरी ओर दिल्ली में भी 357 लोगों की मौत हुई।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.48 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौत: 2,761
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.15 लाख
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.69 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.40 करोड़
  • अब तक कुल मौत: 1.92 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 26.74 लाख
खबरें और भी हैं...