• Hindi News
  • Business
  • Inflation In The RBI's Comfort Zone, August Retail Inflation At 5.30%, Get To Lower Levels By The Second Quarter

महंगाई से थोड़ी राहत:अगस्त में खुदरा महंगाई दर 5.30% रही; सब्जियां सस्ती हुईं, लेकिन खाने का तेल अब भी महंगा

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने खुदरा महंगाई दर के अगस्त के आंकड़े जारी कर दिए हैं। अगस्त में खुदरा महंगाई दर 5.30% रही, जो कि जुलाई में 5.59% पर थी। यह पिछले 4 महीने में सबसे कम है। एक साल पहले अगस्त 2020 में खुदरा महंगाई दर 6.69% थी।

इस वित्त वर्ष महंगाई 5.70% रहने का RBI का अनुमान

रिजर्व बैंक ने इस फाइनेंशियल ईयर में महंगाई दर 5.70% रहने का अनुमान लगाया है। जानकारों के मुताबिक, क्रूड ऑयल की मांग कमजोर रहने और खाने-पीने के सामान के दाम काबू में रहने से महंगाई ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

सालाना और मासिक आधार पर महंगाई में कमी
अगस्त 2021 में ग्रामीण क्षेत्र में महंगाई दर 5.28% रही, जो शहरी क्षेत्र की महंगाई दर 5.32% के मुकाबले कम है। खाने-पीने के सामान की महंगाई की बात करें तो अगस्त 2021 में यह 3.11% रही, जो कि अगस्त 2020 में 9.05% थी। अगस्त 2021 में ग्रामीण क्षेत्र में खाने-पीने के सामान की महंगाई दर 3.08%, जबकि वहीं शहरी क्षेत्र में 3.28% रही।

खरीफ फसल की कटाई के समय घट सकती है महंगाई
महंगाई आगे भी काबू में रहे, इसके लिए मॉनसून सीजन में अच्छी बारिश होना जरूरी है। हालांकि इस मोर्चे पर अब तक खास अच्छे संकेत नहीं मिले हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का अनुमान है कि महंगाई दूसरी तिमाही तक ही कम हो पाएगी, जब खरीफ फसल की कटाई का सीजन आएगा।

ज्यादातर इमर्जिंग मार्केट्स में भारत की स्थिति बेहतर रहेगी
अगस्त के ताजा आंकड़ों के हिसाब से दूसरे अहम इमर्जिंग मार्केट्स के बीच भारत की स्थिति बेहतर है। तुर्की (19.25%), ब्राजील (9.68%), रूस (6.68%), फिलीपींस (4.90%) और इंडोनेशिया (1.59%) में जुलाई के मुकाबले महंगाई बढ़ी है। मेक्सिको (5.59%), चीन (0.80%) और थाईलैंड (-0.02%) में महंगाई में पिछले महीने गिरावट का रुझान रहा था।

विकसित देश भी बेहाल, US में महंगाई 13 साल के उच्चतम स्तर पर
महंगाई की मार सिर्फ भारत और दूसरे विकासशील देशों पर नहीं पड़ रही है, विकसित देशों का भी बुरा हाल है। अमेरिका में महंगाई दर के आंकड़े मंगलवार को आने वाले हैं, जहां वह 13 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर है। उसकी वजह जरूरी सामान की सप्लाई में आ रही रुकावट और कोविड के चलते देशभर में लगी पाबंदियों का एक समान तरीके से नहीं हटना है।

ब्रिटेन में BoE के टारगेट से डबल यानी 4% तक जा सकती है महंगाई
ब्रिटेन में महंगाई जून में तीन साल के उच्चतम स्तर 2.4% पर पहुंच गई थी। अगले महीने में महंगाई मामूली तौर पर घटी, लेकिन गिरावट का यह ट्रेंड पक्का नहीं है। बैंक ऑफ इंग्लैंड (BoE) ने अगस्त में इनफ्लेशन रेट 3% पर पहुंचने का अनुमान दिया है। वहां इसके आंकड़े बुधवार को आएंगे। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, गिरावट शुरू होने से पहले महंगाई साल के अंत तक BoE के टारगेट से डबल यानी 4% तक जा सकती है।

EU में महंगाई दर 3% पर पहुंची, नवंबर 2011 के बाद सबसे ज्यादा
जहां तक यूरोपियन यूनियन (EU) की बात है तो वहां अगस्त में महंगाई बढ़कर 3% तक पहुंच गई। यह नवंबर 2011 के बाद सबसे ज्यादा है। ताजा आंकड़े शुक्रवार को आने वाले हैं। यूरो जोन के सिर्फ चार देशों में पिछले महीने महंगाई 4% से नीचे रही है। यहां महंगाई के एक दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने की वजह फ्यूल कॉस्ट में बढ़ोतरी और ग्लोबल सप्लाई चेन में रुकावट आना है।

खबरें और भी हैं...