• Hindi News
  • Business
  • Infosys Becomes Carbon Neutral Announces Environmental Social And Governance Vision For 2030

कॉरपोरेट रिस्पांसिबिलिटी:इंफोसिस बनी कार्बन न्यूट्रल, कंपनी ने 2030 के लिए एनवार्नमेंटल, सोशल और गवर्नेंस विजन की घोषणा की

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले कुछ साल में इंफोसिस ने प्रति व्यक्ति बिजली खपत में 55% से ज्यादा की कमी लाई है - Dainik Bhaskar
पिछले कुछ साल में इंफोसिस ने प्रति व्यक्ति बिजली खपत में 55% से ज्यादा की कमी लाई है
  • पेरिस एग्रीमेंट के 2050 के टाइमलाइन से तीन दशक पहले ही इंफोसिस कार्बन न्यूट्रल हो गई
  • कंपनी ने जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने की दिशा में 2008 में काम करना शुरू किया था

देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनी इंफोसिस ने बुधवार को कहा कि वह कार्बन न्यूट्रल हो चुकी है। कंपनी ने कहा कि पेरिस एग्रीमेंट के 2050 के टाइमलाइन से तीन दशक पहले ही वह कार्बन न्यूट्रल हो गई। इंफोसिस के को-फाउंडर एवं चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने कहा कि कंपनी ने जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने की दिशा में 2008 में काम करना शुरू किया था और 2020 में कंपनी कार्बन न्यूट्रल बन गई।

बेंगलुरु की कंपनी ने 2030 के लिए एनवार्नमेंटल, सोशल और गवर्नेंस (ECG) विजन की भी घोषणा की। कंपनी ने क्लाइमेंट चेंज, टेक्नोलॉजी फॉर गुड, डायवर्सिटी एंड इंक्लूजन, इनर्जाइजिंग लोकल कम्युनिटीज, एथिक्स और इंफोर्मेशन मैनेजमेंट से जुड़ी अपनी प्रतिबउद्धताओं के तहत ECG विजन की घोषणा की है। नीलेकणी ने ECG विजन 2030 रिपोर्ट में कहा कि यह विजन बताता है कि कैसे ECG इंफोसिस के सस्टेनेबल बिजनेस परफॉर्मेंस का अभिन्न हिस्सा बना रहेगा।

इंफोसिस अपनी सफलता को अच्छे गवर्नेंस और सामाजिक व पर्यावरणीय जवाबदेही के साथ संतुलित करती रही है

इंफोसिस के को-फाउंडर एवं चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने कहा कि इंफोसिस ने अपनी सफलता को हमेशाा उदाहराणीय गवर्नेंस और सामाजिक व पर्यावरणीय जवाबदेही के साथ संतुलित किया है। हम अपने काम-काज के साथ ECG फैक्टर्स को जोड़ने की जिम्मेदारी को समझते हैं। कोरोनावायरस महामारी के बाद इसकी महत्व और बढ़ गया है।

PAS 2060 स्टैंडर्ड के साथ कार्बन न्यूट्रलिटी का पालन

कंपनी PAS 2060 स्टैंडर्ड के साथ कार्बन न्यूट्रलिटी का पालन कर रही है। PAS 2060 स्टैंडर्ड कार्बन न्यूट्रलिटी के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त पैमाना है। पिछले कुछ साल में इंफोसिस ने प्रति व्यक्ति बिजली खपत में 55 फीसदी से ज्यादा की कमी लाई है।

2019-20 में 44% से ज्यादा बिजली खपत रिन्यूएबल सोर्सेज से पूरी हुई

कंपनी RE100 ग्लोबल कैंपेन की पहली भारतीय सिग्नेटरी है। कारोबारी साल 2019-20 में इंफोसिस की 44 फीसदी से ज्यादा बिजली खपत रिन्यूएबल सोर्सेज से पूरी हुई। कंपनी ने 60 मेगावाट की सोलर पीवी क्षमता में भी निवेश किया है।

खबरें और भी हैं...