पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • IOCL HPCL BCL Earning During Lockdown | Check Latest Petrol Diesel Rates In India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:तेल कंपनियों ने सिर्फ लॉकडाउन में कमाया पूरे साल का मुनाफा, कोरोना के बढ़ते प्रकोप से कच्चे तेल की मांग भी घटी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीजल की कीमत में आज लगातार 4 दिन से कम हुआ है
  • जबकि पेट्रोल के भाव में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है

साल की शुरुआत में पेट्रोल की कीमत को पार करने के बाद भारत में डीजल का भाव प्राइस धीरे-धीरे कम हो रही है। डीजल की कीमत में कटौती का आज लगातार चौथा दिन है। आज डीजल का दाम 8 पैसे कम हुआ है। वहीं पेट्रोल का भाव पिछले 7 दिन से स्थिर है। बढ़ते कोरोना के प्रकोप के चलते कच्चे तेल की मांग भी घटी है। इससे पहले लॉकडाउन के दौरान जब कच्चे तेल की कीमत घटी थी तब ऑयल कंपनियों ने टैक्स के जरिए अच्छा मुनाफा कमाया।

दुनियाभर में कच्चे तेल की डिमांड घटी

सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। डीजल की कीमत में आज लगातार 4 दिन से कम हुआ है, जबकि पेट्रोल के भाव में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। इससे पहले अगस्त और जुलाई में पेट्रोल की कीमत बढ़ रही थी। डीजल का भाव सबसे ज्यादा जुलाई माह में बढ़ाया गया था। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण दुनियाभर में कच्चे तेल की डिमांड में गिरावट है।

ऑयल कंपनियों को लॉकडाउन में हुआ मुनाफा

चालू वित्त वर्ष में जब पहली तिमाही में इकोनॉमी का हाल अच्छी नहीं रही, लेकिन ऑयल कंपनियों को समान तिमाही में शानदार मुनाफा हुआ। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में टैक्स से कमाई पिछले साल के मुकाबले अधिक रही है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि लॉकडाउन के दौरान कच्चे तेल कीमत काफी गिर गई थी। जनवरी में कच्चा तेल 64.3 डॉलर प्रति बैरल था, जो अप्रैल में गिरकर 19.9 डॉलर प्रति बैरल हो गई थी। सितंबर में कच्चे तेल की कीमतें में दोबारा बढ़त देखने को मिली है। 9 सितंबर 2020 तक यह 42.42 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रही।

आईओसीएल ने वित्त वर्ष 20 के 1313 करोड़ रुपए के मुकाबले चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 1911 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। इसके अलावा एचपीसीएल ने वित्त वर्ष 20 की 2637 करोड़ रुपए के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में 2814 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। बीपीसीएल को भी पैट (PAT) से अच्छी कमाई हुई।

प्रमुख शहरों में डीजल-पेट्रोल की कीमतें

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक दिल्ली में आज 29 सितंबर को लगातार सातवें दिन पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नही हुआ। पेट्रोल कल के भाव 81.06 रुपये प्रति लीटर पर ही बिक्री हो रही है। जबकि डीजल के दाम 8 पैसे घटकर 70.63 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 8 पैसे घटकर 77.04 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।

कोलकाता में पेट्रोल का भाव 82.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 8 पैसे घटकर 74.15 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल के दाम 84.14 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल के दाम 8 पैसे घटकर 76.10 रुपये प्रति लीटर है। बेंगलुरु में पेट्रोल का भाव 83.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 8 पैसे घटकर 74.81 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

आप भी चेक कर सकते हैं भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और यह रोजाना सुबह 6 बजे तक अपडेट हो जाता है। आप भी रोजाना पेट्रोल-डीजल का भाव एसएमएस (SMS) के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के कस्टमर RSP के साथ शहर का पिन कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव जान सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर रेट पता कर सकते हैं।

देश और दुनिया में कोरोना का हाल

देश में 24 घंटे में 69,668 संक्रमित मिले और 85,194 लोग रिकवर हुए। इसके साथ ही संक्रमण के मामले 61 लाख 43 हजार 19 हो चुके हैं, जबकि 50 लाख 98 हजार 573 ठीक हो चुके हैं। सोमवार को 775 लोगों की मौत हुई। मरने वालों की संख्या 96,351 हो चुकी है। दुनियाभर में कोरोना के मामले 3.35 करोड़ हो गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 10 लाख के पार पहुंच चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें