पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • IOCL Share Price News; Indian Oil Corporation Crude Oil Refinery Capacity Grown 100 Percent In November

कारोबारी ग्रोथ:इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की रिफाइनरियों में क्रूड ऑयल की क्षमता नवंबर में बढ़कर 100% हुआ, शेयरों में भी शानदार तेजी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जारी आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर माह की तुलना में जेट फ्यूल (ATF) की डिमांड में 4% की ग्रोथ रही। लेकिन सालाना आधार पर इसमें 45% की गिरावट रही।   -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
जारी आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर माह की तुलना में जेट फ्यूल (ATF) की डिमांड में 4% की ग्रोथ रही। लेकिन सालाना आधार पर इसमें 45% की गिरावट रही।  -फाइल फोटो

लॉकडाउन में सरकार से मिली रियायतों और इकोनॉमी एक्टिविटी में तेजी के चलते फ्यूल डिमांड में ग्रोथ पटरी पर लौट रही है। ऑयल एंड गैस सेक्टर की सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कहा कि उसकी रिफाइनरियों में क्रूड ऑयल की क्षमता नवंबर माह में 100% पर पहुंच गया। यह पिछले महीने अक्टूबर महीने में 88% और पिछले साल की समान अवधि में 99% रहा था।

खपत में रिकवरी

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में अच्छी रिकवरी दर्ज की जा रही है। इसके चलते पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की खपत भी बढ़ी है। कंपनी ने नवंबर में रिफाइनरियों में क्रूड ऑयल की क्षमता पिछले छह महीने में उच्चतम स्तर पर है। यह इसी साल मई के शुरुआत में 55% रहा था।

कंपनी के मुताबिक नवंबर महीने में पेट्रोल (मोटर स्प्रिट) की बिक्री 1.06 मिलियन मिट्रिक टन रही। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4% अधिक रही। सरकारी कंपनी के मुताबिक LPG (रसोई गैस) की डिमांड में भी बढ़त रही। नवंबर महीने में यह 1.09 मिलियन मिट्रिक टन रही, जो पिछले साल के नवंबर माह के मुकाबले अधिक है।

डीजल और जेट फ्यूल की डिमांड बढ़ी

मासिक आधार पर डीजल की डिमांड में भी 2% की ग्रोथ रही। हालांकि, सालाना आधार पर यह अभी भी 9% नीचे है। जारी आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर माह की तुलना में जेट फ्यूल (ATF) की डिमांड में 4% की ग्रोथ रही। लेकिन सालाना आधार पर इसमें 45% की गिरावट रही।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एसएम वैद्य ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में लगातार रिकवरी देखी जा रही। इसके अलावा कोविड-19 वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद से इकोनॉमी का फंडामेंटल भी मजबूत है। इससे पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की खपत में वी (V) शेप रिकवरी देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि निर्माण गतिविधियों के लिहाज से हमारे सभी प्रोजेक्ट साइटों में भी सुधार किया जा रहा है।

शेयर बाजार में शुक्रवार को एनर्जी सेक्टर के शेयरों में अच्छी तेजी है। BSE में IOC का शेयर 2.54% ऊपर 94.85 रुपए प्रति शेयर कारोबार कर रहा है।

खबरें और भी हैं...