पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • IRCTC Online Bus Tickets Booking Service Updated | Know Everything About IRCTC One Stop Shop Travel Portal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IRCTC की 22 राज्यों में बस सेवा:50 हजार सरकारी और निजी बस ऑपरेटर के साथ समझौता, डिस्काउंट भी मिलेगा

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • IRCTC की ऑनलाइन बस बुकिंग सुविधा https://www.bus.irctc.co.in/home पर मिलेगी
  • ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग को भी IRCTC पर देख पाएंगे

रेलवे की रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने अब ट्रेन और फ्लाइट के बाद बस की भी सेवा शुरू कर दी है। 22 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा सरकारी और निजी बस सेवा का फायदा आप इसके जरिए ले सकते हैं। आप ऑन लाइन बसों को बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके साथ ही आपको डिस्काउंट भी मिलेगा।

29 जनवरी से शुरू हो गई है सेवा

IRCTC ने कहा कि बस की सेवा 29 जनवरी से शुरू कर दी गई है। रेल मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में IRCTC धीरे-धीरे देश के पहले सरकारी "वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल" के रूप में मजबूती से आगे बढ़ रही है। कंपनी का कहना है कि अब एक ही प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को तीन प्रमुख यात्रा के लिए सुविधा है। इसमें ट्रेन, फ्लाइट और बस शामिल हैं।

मोबाइल ऐप पर मार्च के पहले हफ्ते से मिलेगी सुविधा

IRCTC ने कहा है कि बस की सुविधा मोबाइल-ऐप पर मार्च के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगी। इसके बाद मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक किया जा सकेगा। इसने 22 राज्यों के अलावा तीन केंद्र शासित प्रदेशों को भी कवर किया है। इसमें रोडवेज यानी राज्यों की सरकारी बसों और निजी बस ऑपरेटर को शामिल किया गया है।

प्राइवेट ऐप से मुकाबले की तैयारी

बता दें कि अभी तक जितने भी इस तरह के ऑन लाइन सेवा देने वाले ऐप या एग्रीगेटर हैं, वे सभी तरह की सेवा देते हैं। इसमें बस, ट्रेन, होटल, फ्लाइट जैसी सभी सुविधाएं होती हैं। IRCTC ने भी इसी तरह की योजना बनाई है। अब वह तीनों प्रमुख यात्रा के साधन को अपने ऐप और ऑन लाइन में शामिल कर लिया है। ऑनलाइन बस बुकिंग की इस नई सुविधा में ग्राहकों को काफी सेवाएं मिलेंगी।

बसों का रास्ता, सुविधा और रेटिंग भी देख सकेेंगे

इसमें विभिन्न प्रकार की बसों का रास्ता, सुविधाओं, रिव्यू, रेटिंग और बस की फोटो के आधार बस को आप चुन सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग को भी देख पाएंगे। बैंक और ई-वॉलेट डिस्काउंट भी इसमें शामिल रहेंगे। यानी आप चाहें तो उस समय जिस बैंक पर ऑफर या डिस्काउंट है, उसका उपयोग बसों की बुकिंग के लिए कर सकते हैं।

गांवों तक पहुंच बनाने की योजना

IRCTC ने कहा है कि ट्रेन और फ्लाइट के जरिए हम पहले से ही यात्रा की सुविधा दे रहे हैं। पर अब देश के दूर दराज वाले इलाकों, गांवों में भी हम बसों के माध्यम से अपनी पहुंच बना रहे हैं। इससे वहां के लोगों को एक क्लिक पर सेवा मिल जाएगी। IRCTC की ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा का लाभ https://www.bus.irctc.co.in/home वेबसाइट पर जाकर लिया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें