पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • IRCTC Special Trains: Good News For Indian Railways Passengers! More Special Trains Being Planned

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्रीगण कृपया ध्यान दें:आईआरसीटीसी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रही है; लेकिन आपको अब पहले जैसी सुविधाएं नहीं मिलेगी

नई दिल्ली3 महीने पहले
रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।
  • रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि यात्रियों के लिए और अधिक विशेष ट्रेन सेवाओं की योजना बनाई जा रही है
  • महामारी के कारण इस समय 230 स्पेशल ट्रेनों के अलावा सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं

कहीं आप भी अधिक ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार तो नहीं कर रहे हैं? अगर हां! तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि आने वाले दिनों में और अधिक स्पेशल यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू किए जाने की उम्मीद है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि यात्रियों के लिए और अधिक विशेष ट्रेन सेवाओं की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए राज्य सरकारों से भी सलाह ली जा रही है।

अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं

बता दें कि रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथआईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा

रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेगा, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देगी। इसके अलावा सभी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा। यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना होगा। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए, भारतीय रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करा रहा है।

स्थिति सामान्य होने के बाद भी एसी कोच में नहीं मिलेगी ये सुविधाएं

कोविड-19 महामारी के बाद भी जब फिर से सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू होगी तब भी भारतीय रेलवे एसी कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों को तकिए, कंबल, चादर, तौलिए और अन्य लिनेन की चीजें नहीं देगी। भारतीय रेलवे सामान्य यात्री ट्रेन सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद इन वस्तुओं को प्रदान करने से रोकने की योजना बना रहा है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है।

वर्तमान में पकाया हुआ भोजन नहीं परोसा जाता है

इन सामानों के अलावा ट्रेन में पकाया हुआ भोजन नहीं परोसा जाता है। इस समय सिर्फ पैकेज्ड फूड ही दिया जा रहा है। यह कहा जा रहा है कि एक बार ट्रेन सेवाओं के शुरू होने के बाद इस अभ्यास का भी पालन किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें