• Hindi News
  • Business
  • IRCTC Stock Rises Three Times From Listing Price, Expected To Rise 40% Even Further

रिकॉर्ड हाई पर शेयर:लिस्टिंग प्राइस से तीन गुना बढ़ा IRCTC का स्टॉक, आगे भी 40% बढ़त की उम्मीद

मुंबई8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) का शेयर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है। गुरुवार को गिरावट के बीच IRCTC के शेयर ने एक साल के सबसे ऊंचे लेवल 2,014.60 छुआ। यह अपने इश्यू प्राइस से तीन गुना ऊपर ट्रेड कर रहा है।

शेयर एक साल के सबसे निचले स्तर से 160% चढ़ा

शेयर ने अपना पिछला हाई 25 फरवरी 2020 को 1,995 रुपए के भाव को छू कर बनाया था, लेकिन मार्च में भारी गिरावट के दौरान शेयर 775 रुपए तक फिसल गया। हालांकि एक साल की अवधि में शेयर सबसे निचले स्तर 160% चढ़कर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है।

लिस्टिंग से प्राइस से तीन गुना चढ़ा शेयर

बाजार में IRCTC की इंट्री 14 अक्टूबर 2019 को हुई थी। शेयर 644 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 320 रुपए प्रति शेयर था। लिस्टिंग के बाद से शेयर तीन गुना बढ़ा है। यानी निवेशकों को प्रति शेयर 213% का रिटर्न मिला है। कंपनी एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि वह 14 मार्च से स्वर्ण रथ से प्राइड ऑफ कर्नाटक और ज्वेल ऑफ साउथ का ट्रिप शुरु करने वाला है।

ब्रोकरेज हाउसेस ने शेयर पर बढ़ाया टार्गेट

मार्केट एनालिस्ट को शेयर में आगे भी बढ़त की उम्मीद है। क्योंकि विदेशी निवेश (FII) का लगातार बढ़ रहा है। कंपनी में दिसंबर तिमाही के दौरान 1% बढ़कर 8.4% हो गया है। इसके अलावा खुल रही इकोनॉमी के साथ-साथ रेलवे सेक्टर की ग्रोथ भी रफ्तार पकड़ेगी। ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। नतीजतन शेयर में रैली की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउसेस शेयर पर 2,650 रुपए का टार्गेट दिया है। यानी निवेशकों को 40% का रिटर्न मिल सकता है।

कंपनी का ऑनलाइन टिकट बुकिंग में एकाधिकार है। करीब 600 रेलवे स्टेशन के लिए पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर और कैटरिंग सर्विसेस देती है। रेलनीर पैक्ड वाटर अन्य से 33% सस्ते दर पर मिलता है।