पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचत की बात:अब हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों को बीमा कंपनियां देगी आकर्षक ऑफर; जिम सेंटर की सदस्यता पर फ्री कूपन समेत अन्य सुविधाएं, इरडा ने जारी की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इरडा द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि लोगों के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ावा देने के लिए इंश्योरेंस कंपनियां स्वास्थ्य से जुड़े आकर्षक ऑफर दे सकती हैं। 
  • सर्कुलर में कहा गया है कि बीमा कंपनियों को लोगों के बचत के बारे में सोचकर नई हेल्थ पॉलिसी डिजाइन करनी चाहिए
  • इसे किसी भी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर भी पेश किया जा सकता है

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के लिए हेल्थ एंड सेफ्टी प्रोटोकॉल जारी किए हैं। इसके तहत बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट या योग केंद्रों के लिए छूट कूपन की पेशकश कर सकती हैं।

इसके अलावा, तय योग्यताएं पूरी करने पर कंपनियां रिवॉर्ड पॉइंट भी दे सकती हैं। इरडा द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि लोगों के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ावा देने के लिए इंश्योरेंस कंपनियां स्वास्थ्य से जुड़े आकर्षक ऑफर दे सकती हैं।

जिम की सदस्यता लेने पर मिल सकता है छूट कूपन

इरडा ने अपने सर्कुलर में कहा कि लोगों को सस्ती स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए कंपनियां को ऐसी पॉलिसी डिजाइन करनी चाहिए जिससे उनको फायदा हो और लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल आसानी से की जा सके। बीमा कंपनियों को लोगों के बचत के बारे में सोचकर नई हेल्थ पॉलिसी डिजाइन करनी चाहिए। इसके तहत बीमा कंपनियां बीमित लोगों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट की खरीद या योग केंद्र, जिम, खेल क्लब या फिटनेस सेंटर की सदस्यता लेने पर छूट कूपन या भुनाने योग्य वाउचर की पेशकश कर सकती हैं।

आवेदन करने के समय दें जानकारी

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एड ऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है। इरडा ने कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे इन फीचर्स की जानकारी और इस पर आने वाले खर्च की जानकारी बीमा के लिए आवेदन करते समय ही लोगों के दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें