पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Jack Ma Ant Group Alibaba IPO News Update | China XI Jinping Govt Ant Group Initial Public Offering

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नुकसान:चीन में सरकारी तंत्र की बुराई करना एंट ग्रुप को पड़ रहा भारी, आईपीओ के वैल्यूएशन में 50% तक की गिरावट की आशंका

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी एंट के शेयर का भाव बुक वैल्यू से चार गुना अधिक है
  • एंट का उधारी से मिलने वाले लाभ में प्राइस टू अर्निंग रेशियो (PE) में 10 गुना गिरावट देखी जा सकती है

चीन की कंपनी एंट ग्रुप को नियामकों की आलोचना करना भारी पड़ रहा है। मॉर्निंग स्टार के एक अनुमान के मुताबिक एंट ग्रुप के आईपीओ का वैल्यूएशन लगभग 140 अरब डॉलर घट सकता है। इससे पहले चीन ने एंट ग्रुप कंपनी के 35 अरब डॉलर के IPO को सस्पेंड कर दिया था। दरअसल, फिनटेक कंपनी के ओनर जैक मा ने पिछले दिनों नियामकों की आलोचना की थी, जिसके बाद से ही सरकारी मीडिया एंट ग्रुप के पीछे पड़ी हुई थी। यह अब तक का सबसे बड़ा प्रारंभिक पब्लिक ऑफर (IPO) माना जा रहा था।

वैल्यूएशन घटने की आशंका

मॉर्निंगस्टार के मुताबिक नए नियमों के तहत एंट को कर्ज से पैसे जुटाने और देशभर में कारोबार करने के लिए नेशनल लाइसेंस का दबाव बनाया जा सकता है। इससे कंपनी का वैल्यूएशन लगभग आधा घटने की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक यदि एंट का प्री-आईपीओ वैल्यूएशन 280 अरब डॉलर से आधा कम होता है, तो यह दो साल पहले बड़े निवेशकों से जुटाए गए रकम की तुलना में न के बराबर होगा। फिनटेक कंपनी एंट ने दो साल पहले वारबर्ग पिनकस LLC, सिल्वर लेक मैनेजमेंट LLC और टिमसेक होल्डिंग्स जैसे बड़े निवेशकों से भारी रकम जुटाए थे।

यह भी पढ़ें-

शंघाई बाजार में गुरुवार को लिस्ट नहीं हो पाएगा जैक मा का एंट ग्रुप, सरकार की आलोचना करने का मिला परिणाम

अलीबाबा के एंट ग्रुप के IPO के लिए 3 ट्रिलियन डॉलर की बिडिंग, भारत-ब्रिटेन की GDP से भी ज्यादा

मॉर्निंगस्टार के एनलिस्ट आइरिश टैन ने कहा कि एंट का वैल्यूएशन 25-50 फीसदी तक कम हो सकता है, यदि इसका प्री-आईपीओ प्राइस-टू-बुक शीर्ष वैश्विक बैंकों के स्तर तक गिर जाता है। इसका मतलब है कि कंपनी का वैल्यूएशन 140 अरब डॉलर घट सकता है। उन्होंने कहा कि अभी एंट के शेयर का भाव बुक वैल्यू से चार गुना अधिक है। वहीं, सिंगापुर बेस्ड एलेथिया कैपिटल के फाइनेंशियल हेड संजय जैन ने अनुमान जताया कि एंट का उधारी से मिलने वाले लाभ में प्राइस टू अर्निंग रेशियो (PE) में 10 गुना गिरावट देखी जा सकती है।

इससे पहले कंपनी के ओनर जैक मा ने चीन और अन्य देशों के नियामकों की आलोचना करते हुए कहा था कि वे इनोवेशन का गला घोंट रहे हैं और युवाओं के लिए विकास और अवसरों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके बाद नियामकों ने जैक मा को समन भेजा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser