• Hindi News
  • Business
  • Jaipur's Sun Crypto Platform | Makes Crypto Trading Easier For Common People

फीचर आर्टिकल:जयपुर के सन क्रिप्टो प्लेटफार्म ने क्रिप्टो ट्रेडिंग को आम लोगों के लिए बनाया आसान

जयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी एसेट क्लास है जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में जोरों पर है। हर निवेशक इसमें निवेश करना चाहता है लेकिन जानकारी के अभाव में या फिर बाजार में मौजूद क्रिप्टो एक्सचेंज और प्लेटफार्म की जटिल प्रक्रियाओं के चलते लोग चाहकर भी क्रिप्टो में निवेश नहीं कर पाते। आम निवेशकों की इसी उलझन को समझते हुए दो युवा आंत्रप्रेन्योर ने जयपुर में सन क्रिप्टो प्लेटफार्म की नींव रखी है।

उमेश कुमार और प्रमोद यादव इन दोनों युवाओं की दूरदर्शिता और टेक्नोलॉजी के प्रति इनके लगाव ने सन क्रिप्टो को आज आम निवेशक और निवेश की चाह रखने वालों के बीच लोकप्रिय बना दिया है। खास बात यह है कि सन क्रिप्टो ने क्रिप्टो में निवेश की जानकारी नहीं रखने वालों या कम जानकारी रखने वाले लोगों के लिए भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश को काफी आसान बना दिया है।

इन दोनों युवा उद्यमियों ने मौजूदा क्रिप्टो एक्सचेंजों की खामियों और जटिलताओं को समझा और उनका समाधान अपने सन क्रिप्टो प्लेटफार्म में लोगों को उपलब्ध कराया। यही वजह है कि लॉन्च होने के बाद महज 6 महीने के छोटे से अंतराल में सन क्रिप्टो के 6 लाख से अधिक डाउनलोड और 5 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूजर हो गए हैं। ये संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।

दो युवा उद्यमियों की लगन से बना सन क्रिप्टो प्लेटफार्म
सन क्रिप्टो के को फाउंडर प्रमोद यादव बताते हैं कि उनकी और उमेश की मुलाकात जयपुर में हुई जहां नई टेक्नोलॉजी और उद्यमिता के प्रति लगाव ने उन्हें कुछ नया करने को प्रेरित किया। प्रयागराज और जयपुर जैसे दो अलग-अलग शहरों से काम करने के बावजूद क्रिप्टोकरेंसी के वैश्विक विकास के प्रति उनके नजरिए और आम भारतीय निवेशकों को सरल और आसान क्रिप्टो प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की उनकी मंशा ने सन क्रिप्टो के विचार को जन्म दिया।

आम लोगों के लिए क्रिप्टो में निवेश को सरल बनाने का प्रयास
उमेश कुमार प्रजापति कहते हैं कि अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज डिपॉजिट और विड्रॉल का मोड प्रदान करते हैं लेकिन हमने अपने प्लेटफार्म पर इस प्रोसेस को आसान बनाया और निवेशकों को अपने एक्सचेंज पर विभिन्न क्रिप्टो करेंसी में निवेश के विकल्प उपलब्ध कराए। अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज बैंकिंग पार्टनर्स के साथ काम करते हैं और डिपॉजिट बैंक के माध्यम से किया जाता है। इस प्रक्रिया में समय लगता है।

बैंक हॉलीडे पर या फिर बैंकों के कार्यालयीन समय के बाद डिपॉजिट और निकासी में समस्या की वजह से कठिनाई बढ़ जाती है। इसके अलावा फंड के क्रेडिट या डेबिट होने में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का वेटिंग पीरियड भी एक बड़ी समस्या होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए सन क्रिप्टो में इंस्टेंट ट्रांसफर की सुविधा प्रदान की गई है। उमेश कहते हैं कि उनका मिशन भारत का सबसे सरल और आसान क्रिप्टो प्लेटफार्म बनाना है।

छोटी क्रिप्टोकरेंसी में भी ट्रेडिंग और निवेश की सुविधा
उमेश और प्रमोद का कहना है कि जहां अन्य प्लेटफार्म सिर्फ बिटकॉइन या इथेरियम जैसी बड़ी और फेमस क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग की सुविधा देते हैं वहीं सन क्रिप्टो में छोटी और तेजी से बढ़ रही मीम, डॉज, बीएनबी जैसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी ट्रेडिंग की सुविधा दी जाती है। इनका मानना है कि हर निवेशक अपनी पसंद और रिसर्च के आधार पर निवेश करना चाहता है इसलिए उसे हर तरह के विकल्प उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

क्रिप्टो का भविष्य उज्जवल
उमेश और प्रमोद का कहना है कि क्रिप्टो करेंसी का भविष्य काफी उज्जवल है। सरकार ने हालांकि वर्चुअल और डिजिटल एसेट्स पर 30% टैक्स लगाने का आदेश पारित किया है लेकिन इसकी वजह से क्रिप्टो मार्केट में एक सकारात्मक सेंटिमेंट पैदा हुआ है। हाल ही के रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान क्रिप्टोकरेंसी का महत्व और भी बढ़ गया है। सन क्रिप्टो में निवेशकों का भरोसा भी लगातार बढ़ता जा रहा है।