पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Jeff Bezos Became The First Business Man With Assets Of $ 200 Billion; Was Raised By Parents At The Age Of 4, Later Founded Amazon.in

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनिया के सबसे अमीर शख्स:200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले बिजनेसमैन बने जेफ बेजोस; 4 साल की उम्र में ही छूट गया था मां-बाप का साथ, बाद में स्थापित किया अमेजन.इन

नई दिल्ली5 महीने पहले
बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण एक ओर जहां जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट आई और लाखों लोगों के रोजगार गए, वहीं 500 टॉप अमीरों की दौलत में जनवरी से अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।
  • मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 5 अमीर लोगों में शामिल होने वाले पहले भारतीय
  • टेस्ला के मालिक एलन मस्क भी 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल

अमेजन के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजोस की दौलत ने 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की नेटवर्थ बुधवार को 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। इसी के साथ बेजोस 200 अरब डॉलर संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए।

टेस्ला इंक के शेयरों में उछाल आने से कंपनी के फाउंडर एलन मस्क की दौलत 101 अरब डॉलर हो गई है। फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग अगस्त माह की शुरुआत में 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हुए थे। बुधवार को उनकी दौलत में 8.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ.

कोरोना की वजह से घटी जीडीपी, अमीरों की बढ़ी संपत्ति

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण एक ओर जहां जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट आई और लाखों लोगों के रोजगार गए, वहीं 500 टॉप अमीरों की दौलत में जनवरी से अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस साल दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 809 अरब डॉलर बढ़ी है। बेजोस की संपत्ति में इस साल 87.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है तो वहीं एलन मस्क की दौलत में 73.6 अरब डॉलर बढ़ी है।

टॉप फाइव में हैं भारत के मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी इस माह दुनिया के टॉप 5 अमीर लोगों में शामिल होने वाले पहले एशियाई बने हैं। इस साल उनकी सपंत्ति 22.5 अरब डॉलर (लगभग 1.67 लाख करोड़ रु) बढ़ी है। अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक कारोबार में फेसबुक व सिल्वर लेक जैसी कंपनियों की ओर से किया गया हालिया निवेश सबसे बड़ी वजह रहा।

जानिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कहानी....

बचपन में थी पैसों की तंगी

जेफ बेजोस आज भले ही आज अरबों के मालिक हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब उनके पास पैसों की तंगी थी। जब वे 4 साल के थे तो पिता छोड़कर चले गए। मां ने दूसरी शादी की। उनका बचपन मां-बाप के प्यार के बिना ही गुजरा है। मां ने जब दूसरी शादी की, तो उनका पालन-पोषण नाना के यहां हुआ। पढ़ाई में अव्वल रहे जेफ हमेशा घर में पड़ी चीजों को खोलकर देखते थे और उन्हें फिर जोड़ देते थे। उनकी इसी लगन ने उन्होंने एक ऐसी कंपनी खड़ी कर दी और वे दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। जेफ बेजोस का पूरा नाम जेफ प्रेस्टन बेजोस है। जेफ का जन्म 12 जनवरी 1964 में हुआ था। बेजोस एक अमेरिकन इंटरनेट आंत्रप्रेन्योर और इन्वेस्टर हैं।

अमेजन की शुरूआत 1994 में हुई थी

जेफ बेजोस ने साल 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से स्नातक किया और उसके बाद कंप्यूटर साइंस के फील्ड में काम किया। इसके बाद जेफ बेजोस ने फिटेल नामक कंपनी के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम किया और फिर 1994 में न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक की यात्रा करने के बाद उन्होंने amazon.com की स्थापना की।

पॉजिटिव वर्क करने वाले होते हैं कारगर

एक इंटरव्‍यू में जेफ बेजोस ने कहा था कि उन्हें ऐसे कर्मचारी सबसे ज्‍यादा पसंद हैं जिनमें भरपूर पॉजिटिविटी हो। उनकी परफॉर्मेंस में निरंतरता रहे। बेजोस के मुताबिक पॉजिटिव एनर्जी वाले लोग किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होते हैं और ऐसे ही लोग कंपनी को आगे ले जाते हैं। बता दें कि बेजोस अपने इम्प्लॉइज के साथ उनका तालमेल बहुत अच्छा रहता है। वो ज्यादातर वक्त अपने इम्प्लॉइज के बीच ही गुजारते हैं।

चैलेंज लेने से हिचक नहीं

बेजोस के मुताबिक, वो ऐसे लोगों को बहुत पंसद करते हैं जिनमें चैलेंज लेने की क्षमता हो और उनमें किसी भी तरह की झिझक न हो और ऐसे लोग अच्‍छे परिणाम को हासिल करने के लिए मुश्किल रास्‍ते चुनते हैं। मैं ऐसे लोगों को सिलेक्‍ट करने से पहले उसका ट्रैक रिकॉर्ड भी देखना चाहूंगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser