--Advertisement--

कॉलम / अगली दिवाली तक निवेश के लिए टॉप-10 शेयर: जिमित मोदी



जिमित मोदी, संस्थापक एवं सीईओ, सैमको सिक्युरिटीज। जिमित मोदी, संस्थापक एवं सीईओ, सैमको सिक्युरिटीज।
X
जिमित मोदी, संस्थापक एवं सीईओ, सैमको सिक्युरिटीज।जिमित मोदी, संस्थापक एवं सीईओ, सैमको सिक्युरिटीज।
  • आम चुनाव, ट्रेड वार, करेंसी की वजह से 2019 शेयर निवेशकों के लिए अनिश्चितता भरा रहेगा

Dainik Bhaskar

Nov 07, 2018, 09:18 AM IST

नया संवत निवेशकों का इंतजार कर रहा है। पिछला साल मिडकैप और स्मॉलकैप में निवेश करने वालों के लिए बुरा रहा। क्रूड, करेंसी और आईएलएंडएफएस संकट के कारण शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई है। क्वालिटी कंपनियों के शेयर अभी आकर्षक भाव पर उपलब्ध हैं। आम चुनाव, ट्रेड वार, करेंसी और आईएलएंडएफएस के असर की वजह से 2019 अनिश्चितताओं भरा रहेगा। इसलिए निवेशकों को ऐसे शेयरों में पैसा लगाना चाहिए जिनमें जल्दी उबरने की क्षमता हो। सैमको सिक्युरिटीज ने ऐसी स्टॉक्स की लिस्ट बनाई है जो 1, 2 और 5 साल की अवधि में निवेशकों को अच्छा रिटर्नदे सकते हैं।

 

बजाज फाइनेंस: एनबीएफसी में अनिश्चितता के बावजूद यह बेहतर स्थिति में है। लोन बुक अच्छी है। एनपीए भी कम है। कठिन परिस्थितियों में भी इसमें आगे बढ़ने की क्षमता है।

एचडीएफसी बैंक: जब सरकारी बैंक और एनबीएफसी मुश्किल में हों तो निजी बैंकों के लिए अच्छा मौका है। यह बैंक एसेट और मार्केट कैप दोनों लिहाज से सबसे बड़ा है। लोन बुक इंडस्ट्री के औसत से ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। बाजार में गिरावट में भी यह टिका रहा।

एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ: बीमा कंपनियों में यह बेहतरीन है। 2016-17 में भारत में जीवन बीमा की पहुंच 2.7% थी। यानी इस सेगमेंट में आगे बढ़ने की बहुत गुंजाइश है। मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क से इसको ज्यादा फायदा मिल सकता है।

मारुति सुजुकी: निवेशकों की फेवरिट है। वाहनों में इसकी 50% से ज्यादा हिस्सेदारी है। 2020 तक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है। 2020 से लिथियम आयन बैटरी भी बनाएगी। 

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज: केमिकल सेक्टर की अच्छी कंपनी है। एड्हेसिव में लीडर है। आर्ट मैटरेियल, कंस्ट्रक्शन केमिकल और दूसरे इंडस्ट्रियल केमिकल बेचती है। इस पर कोई कर्ज भी नहीं है। एक साल के निवेश के लिए यह बढ़िया विकल्प है।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स: मार्च 2017 में लिस्टिंग के बाद इसने (डीमार्ट) 108% ग्रोथ दर्ज की है। अब तक यह अपने स्वामित्व वाले स्टोर से बिजनेस करती थी। ग्रोथ बढ़ाने किराए पर स्टोर लेगी। इंडस्ट्री के हर साल 20% की दर से बढ़ने की संभावना है।

एशियन पट्सें: यह उन कंपनियों में है जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में बिक्री 3 गुना और मार्केट कैप 5 गुना है। पेंट पर जीएसटी रेट कम होने से संगठित कंपनियों को फायदा हुआ है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर: खपत के लिहाज से हिंदुस्तान युनिलीवर पहली पसंद है। कंज्यूमर डिमांड, खासकर ग्रामीण इलाकों से मांग बढ़ने के चलते पिछली तिमाही इसका बिजनेस दो अंकों में बढ़ा है। पोर्टफोलियो में रखना निवेशकों के लिए सुरक्षित रहेगा।

टीसीएस: आईटी सेक्टर में यह पहली पसंद है। इसके बिजनेस में बैंकिंग, फाइनेंस और बीमा सेक्टर से अच्छी ग्रोथ है। कंपनी डिजिटल सिगमेंट में भी निवेश बढ़ा रही है। हाल के दिनों में यह बड़े आकार की डील फाइनल करने में कामयाब रही है।

बायोकॉन: फार्मा सेक्टर की सबसे अच्छी पूंजी बनाने वाली कंपनी साबित हो सकती है। बायोफार्मा सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। इसके प्रोडक्ट 120 देशों में बिकते हैं। अमेरिका ने इसकी ब्रेस्ट और गैस्ट्रिक कैंसर की दवाओं को मंजूरी दी है।

 

(ये लेखक के निजी विचार हैं। इनके आधार पर निवेश से नुकसान के लिए दैनिक भास्कर जिम्मेदार नहीं होगा।)
 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..