पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Jio ; Vodafone ; Idea ; Airtel ; Telecom ; RedX Premium Plan ; Premium Plan ; Jio And Vodafone Idea Came Face To Face With RedX Premium Plans, Jio Demanded To Present Its Case In This Matter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवाद:RedX प्रीमियम प्लान्स को लेकर आमने सामने आए जियो और वोडाफोन-आइडिया, जियो ने इस मामले में सरकार से अपना पक्ष रखने की मांग की

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण TDSAT गुरुवार को वोडाफोन की अपील पर सुनवाई करेगा - Dainik Bhaskar
दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण TDSAT गुरुवार को वोडाफोन की अपील पर सुनवाई करेगा
  • ट्राई ने एयरटेल के Platinum और वोडाफोन-आईडिया के RedX प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक कर दिया था
  • ट्राई ने जियो की शिकायत पर ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए इन प्लान्स पर रोक लगाई थी

टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने एयरटेल के Platinum और वोडाफोन-आइडिया के RedX प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक करने के बाद जियो, वोडाफोन-आईडिया के खिलाफ कानूनी लड़ाई की तैयारी में हैं। मंगलवार को जियो ने TDSAT में आवेदन कर अपील की, कि वह प्रीमियम स्कीमों पर प्रतिबंधों के खिलाफ किसी भी आदेश को पारित करने से पहले उसका भी पक्ष सुने। हालांकि अभी तक इस आवेदन को स्वीकार नहीं किया गया है। दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) गुरुवार को वोडाफोन की अपील पर सुनवाई करेगा क्योंकि ट्राई ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा था। 

रेवेन्यू को बढ़ने के लिए इस तरह के प्लान जरूरी
टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि प्रीमियम प्लान एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू) के लिए महत्वपूर्ण है। इससे टेलीकॉम कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने में मदद मिलेगी। जबकि जियो ने प्रीमियम डेटा प्लान को भेदभावपूर्ण बताया है, हालांकि वोडाफोन ने जियो की शिकायत को निराधार बताया है।

जियो के आरोप?
जियो का इन प्लान्स को लेकर कहना है कि इन प्लान्स में है स्पीड की बात कही गई है जबकि वायरलेस नेटवर्क में नेट की मिनिमम स्पीड को लेकर कोई भी दावा नहीं किया जा सकता। इसके अलावा इन प्लान्स में कई साड़ी बातें है जिन पर गौर किए बिना इन्हे लांच किया गया है। 

वोडाफोन-आइडिया ने जियो के आरोपों को गलत बताया 
वोडाफोन-आइडिया ने कहा है कि जियो के आरोपों का मकसद उसके काम में रुकावट डालना था। ट्राई के आदेश पर रोक लगाने की मांग करते हुए, वोडाफोन आइडिया ने कहा कि नियामक ने उनके पक्ष को सुने बिना जल्दबाजी में काम किया। दलील में कहा गया है कि ट्राई का आदेश मनमाना और गैरकानूनी है। वोडाफोन ने कहा है कि RedX स्कीम पिछले 8 महीनों से चल रही है और इस अवधि के दौरान ट्राई ने इसको लेकर कोई मुद्दा नहीं उठाया।

क्या है मामला?
जियो की शिकायत पर टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने 13 जुलाई को एयरटेल के Platinum और वोडाफोन-आईडिया के RedX प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक कर दिया है। ये वो प्लान हैं जिसके तहत कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स को हाई स्पीड देने का वादा किया गया था। दरअसल सवाल उठ रहे थे कि क्या बाकी ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर तरजीही नेटवर्क तैयार किया गया है। ट्राई ने इस बारे में दोनों परिचालकों- एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लिखा है और उनसे उनके प्लान के बारे में सवाल किए हैं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें