पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर एक्सप्लेनर:पेटीएम को प्ले स्टोर से हटाने पर क्या सुरक्षित रहेगा आपका पैसा? सवाल-जवाब में जानिए वॉलेट पर इसके असर के बारे में

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गूगल ने प्ले पॉलिसी का उल्लंघन करने पर की पेटीएम पर कार्यवाही
  • गूगल ने कहा- किसी भी प्रकार की बैटिंग या गैंबलिंग की इजाजत नहीं

गूगल ने डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम को प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल का कहना है कि प्ले पॉलिसी के उल्लंघन पर यह कार्यवाही की है। पेटीएम ने भी ट्वीट के जरिए गूगल के इस ऐक्शन की पुष्टि की है। गूगल के कहना है कि वह किसी भी प्रकार की बैटिंग का समर्थन नहीं करता है और ना ही गैरकानूनी तरीके से गैंबलिंग की इजाजत देता है। गूगल के इस एक्शन का पेटीएम में जमा आपके पैसे और पेमेंट वॉलेट पर क्या असर पड़ेगा, हम इसकी जानकारी आपको सवाल-जवाब के जरिए दे रहे हैं...

क्यों बैन लगा?

पेटीएम अपने पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप के जरिए फैंटेसी क्रिकेट समेत कई प्रकार के गेम्स के जरिए रुपए जीतने का ऑफर दे रहा है। यह गूगल की गैंबलिंग पॉलिसी का उल्लंघन है। पेटीएम की ओर से दिए जा रहे ऑफर एक प्रकार से बैटिंग (सट्टा) के समान हैं।

गूगल का क्या कहना है?

गूगल का कहना है कि हमने आईपीएल टूर्नामेंट से पहले नई प्ले पॉलिसी जारी की थी। लेकिन पेटीएम की ओर से इस पॉलिसी का उल्लंघन किया जा रहा था। इस कारण पेटीएम के एंड्रॉयड ऐप को प्ले स्टोर से हटाया गया है।

कब तक प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा?

पेटीएम के एंड्रॉयड ऐप की प्ले स्टोर पर वापसी को लेकर पेटीएम या गूगल ने कोई डेडलाइन तय नहीं की है। पेटीएम ने कहा है कि वे जल्द ही प्ले स्टोर पर लौट आएगे। वहीं, गूगल ने कहा है कि पॉलिसी के अनुसार बदलाव के बाद ही कोई ऐप वापसी करता है।

इसका इंपेक्ट क्या रहेगा?

पेटीएम के गूगल प्ले स्टोर से हटने का यूजर्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

अगर मैं यूजर हूं तो क्या डाउनलोड कर पाऊंगा?

नए यूजर पेटीएम पेमेंट ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। वहीं, पुराने यूजर अपने पेमेंट ऐप को अपडेट नहीं कर पाएंगे। जिन यूजर्स के पास पेटीएम पेमेंट ऐप है, वह पहले की तरह सामान्य तरीके से इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या पेटीएम वॉलेट और यूपीआई को पहले की तरह इस्तेमाल कर पाऊंगा?

हां। इस पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगा है। केवल नए डाउनलोड और पुराना ऐप अपडेट नहीं हो पाएगा।

कंपनी का क्या कहना है?

पेटीएम का कहना है कि हम जल्द वापसी करेंगे। सभी यूजर्स की राशि पूरी तरह से सुरक्षित है। मौजूदा यूजर पहले की तरह सामान्य तरीके से ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिए अपने पेटीएम के बारे में

वन97 कम्युनिकेशंस ने अगस्त 2010 में पेटीएम पेमेंट ऐप को लॉन्च किया था। यह ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप पर क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज, यूटीलिटी बिल पेमेंट, ट्रेवल, मूवी टिकट और इवेंट बुकिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का रेवेन्यू 3,579.6 करोड़ रुपए रहा है। इसके फाउंडर विजय शेखर शर्मा है। यह ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। मार्च 2020 में पेटीएम के 250 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर थे। पेटीएम बैंक प्लेटफॉर्म पर 60 मिलियन बैंक अकाउंट उपलब्ध थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें