पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Latest IPO Issues Open | GR Infraprojects Clean Science And Technology IPO; Know What Is The Opinion Of Experts

IPO में निवेश के मौके:आज से GR इंफ्रा और क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी के इश्यू खुले, IPO में पैसा लगाएं या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPO में पैसा लगाने और पैसा कमाने वालों के लिए एक और मौका आया है। आज 2 दिग्गज कंपनियों के IPO खुल गए हैं। पहली GR इंफ्रा (GR Infraprojects) और दूसरी क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी (Clean Science Technology) है। GR इंफ्रा का IPO साइज 963 करोड़ रुपये का है और क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी का IPO साइज 1547 करोड़ रुपये का है।

GR इंफ्रा का IPO
GR इंफ्राप्रोजेक्ट IPO के जरिए 963 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है। IPO आज 7 जुलाई से 9 जुलाई तक निवेश के लिए खुला रहेगा। कंपनी ने IPO के लिए प्राइस बैंड 828-837 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इस IPO में ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 5 रुपये फेस वैल्यू वाले 1.15 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगी, ये इक्विटी शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक जारी करेंगे। कंपनी इस पब्लिक इश्यू के लिए कोई फ्रेश शेयर इश्यू नहीं करेगी।

निवेशक को कितना निवेश करना होगा
GR इंफ्राप्रोजेक्ट ने IPO में लॉट साइज 17 शेयरों का रखा है। प्राइस बैंड 837 रुपये के हिसाब से IPO में कम से कम 14,076 रुपये निवेश करना होगा।

IPO में रिटेल निवेशकों के लिए क्या है?
IPO में 35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व है। 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व है। 15% हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व है। वहीं कंपनी के कर्मचारियों के लिए 2.25 लाख शेयर रिजर्व किए गए हैं, उन्हें प्रति शेयर 42 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा।

क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का IPO
क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है, ये निवेश के लिए 9 जुलाई तक खुला रहेगा। निवेशक 880-900 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड में IPO के लिए बोली लगा सकते हैं। कंपनी की IPO के जरिए करीब 1547 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इन शेयरों की फेस वैल्यू 1 रुपये है। IPO के बाद कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 94.65% से घटकर 78.51% रह जाएगी, वहीं दूसरी तरफ पब्लिक शेयरहोल्डिंग 5.35% से बढ़कर 21.49% हो जाएगी।

क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का 16 शेयरों का लॉट साइज
क्लीन साइंस के IPO के लिए निवेशक 16 शेयरों के लॉट में बोली लगा सकते हैं। तय प्राइस बैंड के हिसाब से कम से कम 14,400 रुपये का निवेश करना होगा। कंपनी ऑफर के तहत 1.71 करोड़ इक्विटी शेयर्स इशू करेगी। इसमें से 773 करोड़ रुपये के 85.92 लाख शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स, 60.14 लाख शेयर रिटेल इंवेस्टर्स और 25.77 लाख इक्विटी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व किए जाएंगे। कंपनी का इश्यू पूरी तरह ऑफर फॉर सेल होगा। मौजूदा प्रोमोटर्स अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे।

कंपनी का बिज़नेस
कंपनी परफॉर्मेंस केमिकल्स, FMCG केमिकल्स साथ मेडिसिन बनाने में काम आने वाली फार्मा केमिकल्स का प्रोडक्शन भी करती है। पुणे स्थित इस कंपनी के कस्टमर्स बेस में भारत के मैन्युफैक्चरर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के अलावा चीन, यूरोप, अमेरिका, ताईवान, कोरिया और जापान के भी कस्टमर्स हैं। कंपनी का करीब दो तिहाई रेवेन्यू विदेशों से आता है।

GR इंफ्रा के IPO पर ब्रोकरेज हाउस

फिलिप कैपिटल इंडिया रिसर्च: अच्छी बैलेंस शीट और मजबूत कैश फ्लो जनरेटिंग प्रोफाइल के मामले में कंपनी और इसके फंडामेंटल मजबूत हैं। ग्रोथ/मार्जिन चिंताओं को ध्यान में रखने के बाद भी आकर्षक वैल्यूएशन है। निवेशको को IPO में निवेश करने की सलाह है।

क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी IPO पर एक्सपर्ट्स
आदित्य बिरला मनी के एनालिस्ट्स के मुताबिक यह कंपनी जो प्रोडक्ट्स तैयार करती है, उसमें यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है और अपने मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज से वेस्ट्स व डिस्चार्जेज को खत्म कर यह लाभदायक स्थिति में है। एनालिस्ट्स के मुताबिक कंपनी के ग्रोथ की संभावना बेहतर है, जिसके चलते इसे सब्सक्राइब करने की सलाह दी जा रही है।