पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Level Of Economic Contraction May Come Down Further To 1 To 2 Pc In December Quarter Growth May Be Seen In Fourth Quarter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

Q3 GDP अनुमान:दिसंबर तिमाही में आर्थिक गिरावट का स्तर और घटकर 1-2% पर आ सकता है, चौथी तिमाही में दिख सकता है ग्रोथ

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अक्टूबर 2020 में देश के रियल GVA के लिए मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी का इकॉनोमिक एक्टिविटी इंडेक्स (EAI-GVA) साल-दर-साल आधार पर 4.8% बढ़ा, जो लगातार दूसरे महीने का ग्रोथ है - Dainik Bhaskar
अक्टूबर 2020 में देश के रियल GVA के लिए मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी का इकॉनोमिक एक्टिविटी इंडेक्स (EAI-GVA) साल-दर-साल आधार पर 4.8% बढ़ा, जो लगातार दूसरे महीने का ग्रोथ है
  • एक साल में पहली बार अक्टूबर में नॉन-फार्म एक्टिविटीज (औद्योगिक व सर्विसेज दोनों) में फार्म सेक्टर से ज्यादा तेजी रही
  • पहली तिमाही में GDP में 23.9% गिरावट रहने बाद दूसरी तिमाही में गिरावट का स्तर घटकर 7.5% पर आ गया

इस कारोबारी साल की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में देश की आर्थिक गिरावट का स्तर और घटकर महज 1-2 फीसदी पर आ सकता है। यह बात मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपनी एक रिपोर्ट में कही। साथ ही अक्टूबर 2020 में देश के रियल GVA के लिए फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी का इकॉनोमिक एक्टिविटी इंडेक्स (EAI-GVA) साल-दर-साल आधार पर 4.8 फीसदी बढ़ा, जो लगातार दूसरे महीने का ग्रोथ है।

रिपोर्ट में कहा गया कि गत एक साल में अक्टूबर पहला महीना रहा, जब नॉन-फार्म एक्टिविटीज (औद्योगिक व सर्विसेज दोनों) में फार्म सेक्टर के मुकाबले ज्यादा तेज बढ़ोतरी हुई। GVA में टैक्स तो शामिल किया जाता है, लेकिन सब्सिडी को शामिल नहीं किया जाता है। पिछले महीने जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2020-21 के लिए एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री और फिशिंग सेक्टर का Q2 GVA ग्रोथ घटकर 3.4 फीसदी रहा, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 3.5 फीसदी था।

अक्टूबर 2020 के EAI-GDP में लगातार आठवें महीने गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर 2020 के EAI-GDP में लगातार आठवें महीने गिरावट आई साथ ही यह गिरावट सितंबर के मुकाबले ज्यादा तेज रही। पर्सनल कंजंप्शन एक्सपेंडीचर (PCE) में लगातार सातवें महीने दहाई अंकों में गिरावट आई। टोटल इन्वेस्टमेंट में 5 फीसदी गिरावट आई, जो गत 8 महीने में सबसे बड़ी गिरावट है।

आर्थिक गतिविधि में सुधार जारी है, लेकिन मांग अब भी कम

सरकारी खर्च को हटाने के बाद अक्टूबर 2020 में EAI-GDP साल-दर-साल आधार पर 7.6 फीसदी गिर गया, जबकि सितंबर 2020 में यह 5.1 फीसदी गिरा था। ओवरऑल EAI-GVA के मुताबिक आर्थिक गतिविधि में सुधार जारी है, लेकिन मांग अब भी कम है।

अक्टूबर में ग्रोथ ने ऊपरी स्तर बना लिया, अगले कुछ महीने में गिरावट का रुझान रह सकता है

नवंबर में पावर जनरेशन, मैन्यूफैक्चरिंग PMI, E-वे रजिस्ट्रेशन, आदि का ग्रोथ घटा है। इसका मतलब यह है कि अक्टूबर 2020 में ग्रोथ ने ऊपरी स्तर बना लिया और अगले कुछ महीने में इसमें गिरावट का रुझान रह सकता है। इसलिए रियल GDP दिसंबर तिमाही में भी घट सकती है और चौथी तिमाही में यह विकास के दायरे में आ सकती है। कोरोनावायरस की दूसरी लहर एक वास्तविक जोखिम लग रही है।

आजादी के बाद पहली बार भारत में मंदी

दूसरी तिमाही में आर्थिक गिरावट का स्तर पहली तिमाही के मुकाबले कम हुआ है, लेकिन आजादी के बाद पहली बार भारत में मंदी आ गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक दूसरी तिमाही में देश की GDP में 7.5 फीसदी गिरावट आई। पहली तिमाही में GDP 23.9 फीसदी गिरी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें