• Hindi News
  • Business
  • Lic Ipo ; IPO ; LIC ; LIC IPO ; The Country's Largest IPO Closing Today, Know Here How You Can Apply For It

LIC IPO में पैसा लगाने का आखिरी मौका:आज बंद हो रहा देश का सबसे बड़ा IPO, जानें इसके लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाय

19 दिन पहले

अगर आप भी LIC के IPO में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसके लिए बोली लगाने का आज आखिरी दिन है। LIC का IPO आज, यानी सोमवार को बंद हो रहा है। निवेशक आज शाम 5 बजे तक इसमें निवेश कर सकते हैं। अभी तक LIC का IPO ढ़ाई गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है।

ढ़ाई गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ IPO
आज दोपहर 2 बजे तक यह ढ़ाई गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है। इसमें बिक्री के लिए उपलब्ध 16 करोड़ 20 लाख 78 हजार 067 शेयरों की तुलना में 40 करोड़ से ज्यादा शेयरों के लिए बोलियां आ चुकी हैं।

पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कैटगरी में सबसे ज्यादा बोलियां मिली हैं। इस कैटगरी में यह 5.71 गुना सब्सक्राइब हुआ है। LIC के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 4.19 गुना और खुदरा निवेशकों का हिस्सा 1.84 गुना सब्सक्राइब हुआ है।

डीमैट खाता होना जरूरी
सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही आते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

कैसे अप्लाय करें?
इसके लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाय कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आप अपने डीमैट अकाउंट या इसके ऐप के जरिए IPO में अप्लाय कर सकते हैं। यहां आपको 3 कैटेगरी का विकल्प दिखेगा।

  • रिटेल
  • पॉलिसी होल्डर
  • एम्प्लॉई

आप जिस कैटेगिरी के लिए अप्लाय करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप कितने लॉट के चाहते हैं वो भरें। इसके बाद आपके अकाउंट से लॉट की कीमत का पैसा लीन (ब्लॉक) हो जाएगा। ऐसे में 12 मई को जब शेयर अलॉटमेंट में अगर आपको शेयर मिलते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा और 16 मई को आपके डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाएंगे। इसके बाद LIC का शेयर 17 मई को मार्केट में लिस्ट हो जाएगा।

वहीं अगर आपको शेयर नहीं मिलते हैं तो 13 मई से आपके पैसे को अनब्लॉक करने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। ऐसे में 1-2 दिन में ही आपका पैसा अनब्लॉक हो जाएगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आपको LIC ऑफिस या अपनी डीमैट अकाउंट कंपनी के ऑफिस में संपर्क करना होगा।

आपके पास है LIC की पॉलिसी तो आपको सस्ते में मिलेंगे शेयर

किस भाव पर पैसा लगाएं?
LIC के IPO का प्राइस बैंड 904-949 रुपए का है। ऐसे में निवेशकों को हायर बैंड 949 रुपए पर पैसे लगाना चाहिए।