इंटरव्यू / एलआईसी का 2019-20 में 55 हजार करोड़ रुपए प्रीमियम का लक्ष्य

एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील। एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील।
X
एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील।एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील।

  • कंपनी इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक 2.5 करोड़ पॉलिसी बेचना चाहती है 
  • पेंशन और ग्रुप बिजनेस में कंपनी का 71 फीसदी हिस्सा 
  • एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील ने विशेष बातचीत

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 12:10 PM IST

मुंबई. (कुमुद दास). सरकारी स्वामित्व वाली जीवन बीमा कंपनी एलआईएसी ने इस वित्त वर्ष के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। कंपनी पहले साल के प्रीमियम के तौर पर इस वित्त वर्ष में 55 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए वह 2.5 करोड़ पॉलिसी बेचेगी। यह जानकारी एलआईसी के सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर टीसी सुशील ने दैनिक भास्कर के साथ विशेष बातचीत में दी।

एलआईसी अक्टूबर अंत तक 1,01,402 करोड़ रुपए का कुल प्रीमियम हासिल कर चुकी है। इसमें पेंशन और ग्रुप बिजनेस के प्रीमियम भी शामिल हैं। इस सेगमेंट में एलआईसी के पास इंडस्ट्री का 71% मार्केट शेयर है। अक्टूबर तक कंपनी 1 करोड़ से ज्यादा पॉलिसी भी बेच चुकी है। इस मामले में कंपनी का मार्केट शेयर 74% है। एलआईसी ने इस वित्त वर्ष में सिंगल प्रीमियम, नॉन सिंगल प्रीमियम, ग्रुप पेंशन बिजनेस और इन्वेस्टमेंट आय में अच्छी ग्रोथ हासिल की है।

इस वित्त वर्ष में 16,600 नई नियुक्तियां करेगी एलआईसी
जहां तक नियुक्तियों का सवाल है तो एलआईसी इस वित्त वर्ष में कुल 16,600 स्टाफ की नियुक्ति करने की राह पर है। टीसी सुशील ने कहा, 'इनमें 600 क्लास-1 अधिकारी, 8000 डेवलपमेंट अधिकारी और 8000 क्लर्क शामिल होंगे।' इसके अलावा कंपनी ने हालिया महीनों में 1 लाख एजेंटों को भी अपने साथ जोड़ा है। कॉरपोरेशन के पास अब कुल 11.8 लाख एजेंट हैं।

आईडीबीआई बैंक ने दिया 400 करोड़ का रेवेन्यू
एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सेदारी खरीदी थी। आईडीबीआई बैंक अब तक 50 हजार पॉलिसी बेच चुका है और इससे कॉरपोरेशन को 400 करोड़ रुपए का रेवेन्यू हासिल हुआ है। एलआईसी इस समय 14 देशों में मौजूद है और यह म्यांमार, मालदीव और भूटान में भी विस्तार की योजना बना रही है। कंपनी ने नवंबर तक इक्विटी मार्केट में 34 हजार करोड़ का निवेश किया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना