पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Loan Moratorium Waiver Benefit; PNB Bank Managing Director And CEO SS Mallikarjuna Rao On Moratorium

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबरी:PNB ने कहा- 39% ग्राहकों ने उठाया था लोन मोरेटोरियम का फायदा, अब 5 नवंबर से मिलेगा बेनिफिट

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएनबी बैंक के सीईओ ने कहा कि हाल के दिनों में होम लोन और ऑटो लोन में ग्रोथ देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि हमने सितंबर माह के दौरान होम लोन में 9.77% की ग्रोथ देखी। इसमें बड़ी हिस्सेदारी टीयर-3 और टीयर-4 शहरों की रही। - Dainik Bhaskar
पीएनबी बैंक के सीईओ ने कहा कि हाल के दिनों में होम लोन और ऑटो लोन में ग्रोथ देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि हमने सितंबर माह के दौरान होम लोन में 9.77% की ग्रोथ देखी। इसमें बड़ी हिस्सेदारी टीयर-3 और टीयर-4 शहरों की रही।
  • सितंबर में पंजाब नेशनल बैंक ने 41 करोड़ रुपए के रिटेल और एमएसएमई लोन रिस्ट्रक्चर किया
  • दिसंबर तक सरकारी क्षेत्र के बैंक करीब 4 से 6 हजार करोड़ रुपए का एमएसएमई लोन रिस्ट्रक्चर करेंगी

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ एसएस मल्लिकार्जुन राव ने मंगलवार को बताया कि बैंक के लगभग 38.92% ग्राहकों ने लोन मोरेटोरियम का फायदा उठाया था। रिजर्व बैंक के इस स्कीम का फायदा उठाने वाले ग्राहकों को 5 नवंबर को बेनीफिट दिया जाएगा।

2 करोड़ तक के लोन पर मिलेगा फायदा

राव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार ने पिछले दिनों ही 2 करोड़ रुपए तक कर्ज पर राहत देने की बात कही थी। दरअसल, सरकार ने कोरोना से प्रभावित कर्जदारों को राहत देने के लिए छह महीने के लोन मोरेटोरियम के ब्याज पर ब्याज की राशि का भुगतान करने का ऐलान किया था। यह एक्स-ग्रोशिया के तौर पर भुगतान किया जाएगा, जो छह महीनों के सामान्य ब्याज और कंपाउंड इंट्रेस्ट के बीच का अंतर है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश जारी कर कहा था कि 2 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए जल्द से जल्द कर्ज पर लगने वाले ब्याज पर ग्राहकों को राहत दिया जाए। कोर्ट ने इसमें देरी करने पर सरकार को फटकार भी लगाई थी। मोरेटोरियम स्कीम के तहत एमएसएमई लोन, एजुकेशन लोन, हाउसिंग लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन, क्रेडिट कार्ड का बकाया, ऑटोमोबाइल लोन, पर्सनल लोन सहित अन्य लोन जिनका अमाउंट 2 करोड़ रुपए से अधिक नहीं हैं और 29 फरवरी 2020 के पहले लिया गया है, वो इस स्कीम के तहत शामिल किए जाएंगे।

होम लोन और ऑटो लोन में ग्रोथ

पीएनबी बैंक के सीईओ ने कहा कि हाल के दिनों में होम लोन और ऑटो लोन में ग्रोथ देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि हमने सितंबर माह के दौरान होम लोन में 9.77% की ग्रोथ देखी। इसमें बड़ी हिस्सेदारी टीयर-3 और टीयर-4 शहरों की रही। उन्होंने कहा कि बैंक, ग्राहकों के लिए आने वाले दिनों में सर्विस चार्जेज में कोई बढ़ोतरी नहीं करेगी।

लोन रिस्ट्रक्चरिंग

राव ने बताया कि सितंबर में पंजाब नेशनल बैंक ने 41 करोड़ रुपए के रिटेल और एमएसएमई लोन रिस्ट्रक्चर किया। इसके अलावा 32 करोड़ रुपए के अन्य रिटेल लोन को रिस्ट्रक्चर के आवेदन होल्ड पर हैं और 15 बड़े कॉर्पोरेट्स ने 220 करोड़ रुपए के लोन रिस्ट्रक्चरिंग के लिए आवेदन दिया है।

यह भी पढ़े-

नहीं छपेंगे 1000 सिंगापुरी डॉलर के नोट, मनीलांड्रिंग और आतंकी फंडिंग को रोकने का है इरादा

HDFC बैंक की NII 16.73%, कैनरा बैंक की 29.31 पर्सेंट, PNB की 24.4% और एक्सिस बैंक की एनआईआई 20% बढ़ी

मुश्किल से गुजर रहा यस बैंक बेचेगा 32,344 करोड़ रुपए का NPA, कई ARC के साथ कर रहा है बात​​​​​​​

दिसंबर तक 4-6 हजार करोड रुपए की रिकवरी की उम्मीद

उन्होंने बताया कि दिसंबर तक सरकारी क्षेत्र के बैंक करीब 4 से 6 हजार करोड़ रुपए का एमएसएमई लोन रिस्ट्रक्चर करेंगी। रकम की रिकवरी पर उन्होंने कहा कि पीएनबी ने FY 2020-21 की पहली छमाही में 3 हजार करोड़ रुपए की रिकवरी कर चुकी है। वित्त वर्ष की अगली छमाही में अन्य 5 हजार करोड़ रुपए की रिकवरी की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हमें एनसीएलटी में अटके 8 हजार करोड़ रुपए की रिकवरी की भी उम्मीद है।

पीएनबी के तिमाही नतीजे

सितंबर तिमाही में बैंक का स्टैंडलोन नेट प्रॉफिट 22% बढ़कर 621 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में 507 करोड़ रुपए रहा था। ब्याज से होने वाली कमाई भी 58% बढ़कर 20,946 करोड़ रुपए हो गया है। दूसरी तिमाही में बैंक कुल आय 23,438.56 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल की दूसरी तिमाही में 15,556.61 करोड़ रुपए रहा था। बीएसई में आज बैंक का शेयर 0.36% नीचे 27.80 रुपए के भाव बंद हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser