पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Loan ; Personal Loan ; FD ; Gold Loan ; A You Can Also Deal With The Money Related Problem By Taking A Loan At A Low Interest In Lieu Of Gold Or FD.

नहीं मिल रहा है पर्सनल लोन:गोल्ड या FD के बदले कम ब्याज पर लोन लेकर आप भी निपटा सकते हैं पैसों से जुड़ी समस्या

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पैसों की जरूरज पड़ने पर कई लोग पर्सनल लोन लेते हैं। लेकिन पर्सनल लोन मिलना असान नहीं होता और इसमें आपको ज्यादा ब्याज भी देना होता है। अगर आप भी पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं लेकिन लोन मिलने में परेशानी आ रही है या ज्यादा ब्याज दर पर मिल रहा है तो आप अन्य तरीकों से पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। आपको गोल्ड लोन या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर आसानी से और कम ब्याज पर लोन मिल सकता है। हम आपको ऐसे ही 5 तरीकों के बारे में आज बता रहे हैं।

7.50​​​​%​​ ब्याज पर मिल रहा गोल्ड लोन
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सहित देश ज्यादातर बैंकों ने पर्सनल गोल्ड लोन की सुविधा शुरू की है। इसके तहत ग्राहक सोना रखकर कर्ज ले सकता है। SBI 7.50 की सालाना ब्याज दर पर 20 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है। SBI के अलावा बैंक ऑफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक बड़ोदा सहित अन्य बैंक भी गोल्ड लोन दे रहे हैं।

टॉप-अप होम लोन
अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए आप बैंक से टॉप-अप होन लोन भी ले सकते हैं। ये लोन आपको कम ब्याज दर पर पैसे उपलब्ध कराता है। अगर आपने होम लोन लिया है तो बैंक से बात करके उस लोन पर आसानी से टॉप-अप करा सकते हैं। टॉप अप लोन की ब्याज दरें होम लोन से कुछ अधिक लेकिन पर्सनल लोन से कम होती हैं।

क्रेडिट कार्ड पर भी ले सकते हैं कर्ज
क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली वित्तीय संस्थाएं कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, खर्च और रीपेमेंट के आधार पर लोन देते हैं। एक बार एक कार्डधारक इस कर्ज का लाभ उठा लेता है, तो उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाती है। हालांकि, कुछ कर्जदाता तय क्रेडिट लिमिट से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस पर लोन ले सकते हैं।

प्रॉपर्टी के बदले लोन
आप अपने घर या अन्य संपत्ति पर लोन ले सकते हैं। इसमें ब्याज दर लगभग 8.95% से शुरू होती है और यह कर्जदाता, कर्ज राशि और आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करता है। लोन का कार्यकाल 20 साल तक जा सकता है। लोन कितना मिलेगा ये कर्ज लेने वाले के क्रेडिट स्कोर और संपत्ति की कीमत पर निर्भर करता है।

FD पर ले सकते हैं लोन
अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) उस पर लोन ले सकते हैं। इस पर आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिलना। कई बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर 6% से भी कम ब्याज पर लोन दे रहे हैं। अगर आप FD पर लोन लेते हैं तो आपको FD पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी FD पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। FD की वैल्यू का 90% तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी FD की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है।

खबरें और भी हैं...