• Hindi News
  • Business
  • Mahindra Manuelife Focused Equity Plan Open And Closing Date Update; Find Out More About The Fund Here

महिंद्रा मैनूलाइफ का NFO आज से:फोकस्ड इक्विटी योजना में मिलेगा अच्छा रिटर्न, क्वालिटी वाली कंपनियों में होगा निवेश

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो मध्यम अवधि में निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न चाहते हैं - Dainik Bhaskar
महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो मध्यम अवधि में निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न चाहते हैं
  • फोकस्ड फंड अधिकतम 30 शेयरों में ही निवेश कर सकते हैं, जो टॉप क्वालिटी के होते हैं
  • इकोनॉमी खुल रही है और दूसरी तिमाही में कॉर्पोरेट के प्रदर्शन में सुधार देखा जा रहा है

महिंद्रा मैनूलाइफ म्यूचुअल फंड ने महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना को लांच किया है। यह नया फंड ऑफर (NFO) सोमवार से खुला है और 9 नवंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम है जो अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करेगी। यह सभी शेयर क्वॉलिटी स्टॉक्स होंगे।

लंबी अवधि में मिलता है अच्छा निवेश

यह स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो लंबी अवधि में अपने निवेश में बढ़त देखना चाहते हैं। यह उनके लिए भी सही है जो मध्यम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न की उम्मीद रखते हैं।

इक्विटी बाजार की मजबूत रिकवरी

महिंद्रा मैनूलाइफ इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट के एमडी आशुतोष बिश्नोई ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था और इक्विटी बाजार मजबूत रिकवरी की ओर हैं, क्योंकि इकोनॉमी खुल रही है और हम कॉर्पोरेट के प्रदर्शन में सुधार देख रहे हैं। महिंद्रा मैनूलाइफ फोकस्ड इक्विटी योजना स्कीम उन निवेशकों के लिए सही है जो मध्यम अवधि में निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न चाहते हैं। फोकस्ड फंड का यह लाभ होता है कि वह अपने मार्केट कैप मिक्स को परिभाषित करते हैं और यह अवसर होता है कि वे इक्विटी बाजार में कहीं भी अवसर तलाश लें।

संभावित रिटर्न वाले शेयरों का चयन रिसर्च के जरिए किया जाता है। इसमें क्वालिटी भी चेक किया जाता है।

कई सारे फैक्टर्स होते हैं

दरअसल इस तरह की स्कीम में ढेर सारे फैक्टर्स होते हैं तो पोर्टफोलियो को बनाने में काम आते हैं। इसमें घरेलू और ग्लोबल मैक्रो इकोनॉमिक डायनॉमिक, कंपनियों के बिजनेस साइकल, लिक्विडिटी और मार्केट कैप के आधार पर पोर्टफोलियो वेट का असेसमेंट और सेक्टर के भविष्य में ग्रोथ के आउटलुक जैसे फैक्टर्स होते हैं। साथ ही स्टॉक के वैल्यूएशन और भ‌विष्य की ग्रोथ, मैनेजमेंट की क्षमता और कॉर्पोरेट गवर्नेंस भी इसमें शामिल होते हैं।

सीमित स्टॉक्स में करता है निवेश

फोकस्ड फंड एक इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है जो एक सीमित स्टॉक में निवेश करता है। यह अधिकतम 30 शेयरों में निवेश कर सकता है। अन्य इक्विटी म्यूचुअल फंड 50-100 स्टॉक में निवेश करते हैं। कुछ फोकस्ड म्यूचुअल फंड का उद्देश्य लॉर्ज कैप और मिड कैप स्टॉक्स पर फोकस करने का होता है। फोकस्ड फंड का उद्देश्य सीमित नंबर और क्वालिटी शेयरों में निवेश कर ज्यादा रिटर्न देना होता है।

सही शेयरों का होता है चयन

फोकस्ड फंड की रणनीति सही शेयरों का चयन कर तेजी का लाभ उठाना होता है और इससे निवेशकों को ज्यादा रिटर्न मिलता है। फंड मैनेजर हमेशा उन स्टॉक्स को खरीदने पर फोकस करता है जो बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न देते हैं। फंड मैनेजर का यह नजरिया एक अच्छे स्टॉक के पोर्टफोलियो को बनाने में मदद करता है।