• Hindi News
  • Business
  • Mahindra Mutual Fund Return, Mahindra Mutual Fund NFO, Mutual Fund NFO Return, New Fund Offer , Mutual Fund

बाजार की तेजी का असर:महिंद्रा मैनुलाइफ के तीन NFO में अच्छा रिटर्न, निवेशकों ने कमाया 16 से 55% तक का फायदा

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फ्लेक्सी कैप में एक फंड से दूसरे फंड में स्विच करने की सुविधा होती है
  • जब भी मिड और स्माल फंड की जरूरत हो आप स्विच कर सकते हैं

म्यूचुअल फंड इस समय तेजी से नया फंड ऑफर (NFO) लांच कर रहे हैं। इसका फायदा निवेशकों को मिल रहा है। 2017 से लेकर अब तक महिंद्रा मैनुलाइफ के 3 NFO में निवेशकों को 16 से 55% तक का फायदा मिला है। यह सभी इक्विटी स्कीम हैं। इसका चौथा NFOअभी खुला है जो 13 अगस्त को बंद होगा।

फ्लेक्सी कैप स्कीम सभी बाजार चक्र में स्थिर रिटर्न देती है

फ्लेक्सी कैप स्कीम की बात करें तो यह सभी बाजार चक्रों में स्थिर रिटर्न देती है और डाइवर्सिफाइड तरीके के कारण यह जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन बनाती है। आरसी शाह एंड कंपनी के प्रग्नेश शाह कहते हैं कि इसमें एक फंड से दूसरे फंड में स्विच करने की सुविधा होती है। जब भी आपको मिड और स्माल फंड की जरूरत हो आप स्विच कर सकते हैं। प्रग्नेश शाह के मुताबिक, इससे अर्थव्यवस्था में रिकवरी की किसी उम्मीद से तेजी वाली संभावनओं में आप शामिल हो सकते हैं। फ्लेक्सी कैप में महिंद्रा मैनुलाइफ का फ्लेक्सी कैप एनएफओ एक बेहतर निवेश का फैसला निवेशकों के लिए हो सकता है।

मल्टीकैप बढ़त योजना 2017 में लांच की गई थी

आंकड़े बताते हैं कि महिंद्रा मैनुलाइफ की मल्टी कैप बढ़त योजना 2017 मई में लांच की गई थी। इसने तब से 15.23% चक्रवृद्धि ब्याज (CAGR) की दर से रिटर्न दिया है। अगर किसी ने तब से महीने का 10 हजार रुपए का सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) किया होगा तो यह रकम 7.91 लाख रुपए हो गई है। जबकि निवेश की रकम 4.90 लाख रुपए रही है। यानी 24.03% का फायदा हुआ है।

2019 में टॉप 250 NFO आया था

इसका दूसरा NFO 2019 दिसंबर में आया था। टॉप 250 निवेश योजना के नाम से आए इस NFO ने 29.56% CAGR की दर से फायदा दिया है। अगर किसी ने इसी दौरान 10 हजार रुपए की महीने की SIP किया होगा तो इसमें 55% का रिटर्न मिला है। कुल निवेश की रकम 1.80 लाख रुपए रही है जबकि उसकी वैल्यू आज 2.59 लाख रुपए है।

नवंबर में फोकस्ड इक्विटी लांच किया

पिछले साल नवंबर में इस फंड हाउस ने फोकस्ड इक्विटी योजना NFO को लांच किया था। इसने 34.63% का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने महीने का 10 हजार रुपए का SIP किया होगा तो उसे 16% का रिटर्न मिला है। यानी 70 हजार रुपए का निवेश 81.22 हजार रुपए हो गया है।

शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड बन रहा है

दरअसल पिछले 14-15 महीनों मे शेयर बाजार ने नया रिकॉर्ड बनाया है। इस समय सेंसेक्स 54 हजार के ऊपर कारोबार कर रहा है। जबकि पिछले साल मार्च में सेंसेक्स 25,981 के स्तर पर पहुंच गया था। 1 साल में फंड हाउसों की इक्विटी स्कीम ने अच्छा खासा फायदा निवेशकों को दिया है।

जून तिमाही में 25 NFO लांच हुए

इस साल अप्रैल से जून की तिमाही में कुल 25 NFO म्यूचुअल फंड हाउस ने लांच किए हैं। इसके जरिए 7,540 करोड़ रुपए की रकम जुटाई गई है। एक साल पहले 2020 जून में केवल 9 NFO आए थे। जून तिमाही में कुल 7 इक्विटी स्कीम ने 3,537 करोड़ रुपए जुटाए हैं। पिछले साल जून तिमाही में महज 1 स्कीम ही लांच हो पाई थी।

खबरें और भी हैं...