पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Market Cap Of BSE listed Companies Crosses GDP; Here's Latest News Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 सालों में पहली बार:देश की GDP से अधिक हुआ शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों का मार्केट कैप, इससे पहले 2007 में हुआ था ऐसा

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक दशक से भी अधिक समय बाद शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों की कुल वैल्यू देश की GDP से अधिक हो गई है। इससे पहले 2007 में ऐसा देखने को मिला था, जब मार्केट कैप देश की GDP के 100% से अधिक हो गया था।

देश की GDP, लिस्टेड कंपनियों के कुल मार्केट कैप की तुलना में 99% हुआ

नेशनल स्टैटेस्टिक ऑफिस (NSO) के मुताबिक देश का सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP वित्त वर्ष 2020-21 में 195 लाख करोड़ रु. रहने का अनुमान है। यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट कंपनियों के टोटल मार्केट कैप से कम है। मार्केट कैप 14 जनवरी को 197 लाख करोड़ रुपए रहा था। यानी देश की GDP कुल मार्केट कैप की तुलना में 99% है।

दिसंबर 2007 में जीडीपी का डेढ़ गुना था मार्केट कैप

13 साल पहले, दिसंबर 2007 में बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का पूरा मार्केट कैप GDP का 149% हो गया था। यह अब तक का रिकॉर्ड है। दिसंबर 2019 में भारत की GDP की तुलना में मार्केट कैप 78% और मार्च 2020 में 56% के आसपास था।

अमेरिका, जापान, ब्रिटेन जैसे देशों में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप GDP से 100% अधिक

हालांकि, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, फ्रांस और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में मार्केट कैप GDP से अधिक है, जबकि जर्मनी, चीन, ब्राजील और रूस में यह कम है। खास बात यह है कि भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप मार्च 2020 में आई भारी गिरावट के बाद 75% बढ़ा है। इसको विदेशी निवेश का बड़ा हाथ रहा है।

मार्केट कैप GDP से अधिक होना अच्छी बात नहीं

बाजार के जानकार मानते हैं कि लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप GDP से अधिक होना अच्छी बात नहीं है। इसलिए इक्विटी निवेशकों को निवेश करते समय सतर्कता बरतनी चाहिए। इसी कारण रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी निवेशकों को सोच समझकर निवेश करने की सलाह दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें