पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Market Capitalization Of BSE Listed Companies Data 2020: From SBI Cards TO Happiest Minds IPO

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शेयरों से मिला अच्छा रिटर्न:इस साल लिस्ट होने वाली 9 कंपनियों का एम कैप 1.28 लाख करोड़ रुपए हुआ, साथ ही निवेशकों को भी मिला 115% का रिटर्न

मुंबई3 महीने पहलेलेखक: दिग्विजय सिंह
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को बीएसई में लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 160.39 लाख करोड़ रु. रहा
  • कुल मार्केट कैप में 2020 में लिस्टेड 9 कंपनियों की हिस्सेदारी 1.28 लाख करोड़ रु. है

कोरोना संकट के बीच इस साल कई कंपनियों की लिस्टिंग शेयर बाजार में हुई है। इसमें एसबीआई कार्ड्स, हैप्पिएस्ट माइंड्स सहित 9 कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों ने लिस्टिंग के दिन निवेशकों को 115% तक का शानदार रिटर्न दिया है। इसके अलावा शेयर बाजार में बढ़त को भी सहारा दिया है। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप बीते हफ्ते रिकॉर्ड हाई 161 लाख करोड़ रुपए स्तर को पार कर चुका है। इसमें नई लिस्टिंग वाली 9 कंपनियों की हिस्सेदारी 1.28 लाख करोड़ रुपए की है।
निवेशकों को हुआ शानदार मुनाफा

आज सोमवार को बाजार में दो कंपनियां मझगांव डाक शिपबल्डर्स और यूटीआई एएमसी की लिस्टिंग हुई है। निवेशकों को सरकारी कंपनी मझगांव डाक शिपबिल्डर्स ने 49% का रिटर्न दिया है। जबकि यूटीआई एएमसी से निवेशकों को निराशा हाथ लगी। हालांकि, निवेशकों को इस साल लिस्ट होने वाली कंपनियों से अच्छा लाभ हुआ है। निवेशकों को रिटर्न के लिहाज से हैप्पिएस्ट माइंड्स से सबसे ज्यादा लाभ मिला है। कंपनी ने लिस्टिंग के दिन 111% का रिटर्न दिया था। इसके अलावा रूट मोबाइल और केमकॉन स्पेशियलिटी से भी निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला था।

सोमवार को बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 160.39 लाख करोड़ रुपए स्तर के पार रहा। इससे पहले 8 अक्टूबर को मार्केट कैप 161.12 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंचा था, जो इसका सर्वोच्च स्तर भी है। इससे पहले मार्केट कैप का यह स्तर जनवरी के दौरान 160 लाख करोड़ रुपए के स्तर को छुआ था। इस दौरान बाजार में निवेशकों ने अच्छी कमाई की। 2020 में मार्केट कैप के लिहाज से नई लिस्टिंग वाली 9 कंपनियों की भी हिस्सेदारी 1.28 लाख करोड़ रुपए की रही। जबकि इसमें बड़ी हिस्सेदारी दिग्गज कंपनियों का रहा। इसमें आरआईएल, टीसीएस और इंफोसिस जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

सोमवार को बाजार लगातार आठवें दिन बंद हुआ है। बीएसई सेंसेक्स 84.31 अंक ऊपर 40,593.80 पर और निफ्टी 16.75 अंक ऊपर 11,930.95 पर बंद हुआ। बाजार में मेटल, ऑटो और बैंकिंग शेयर गिरावट रही। जबकि निफ्टी आईटी इंडेक्स 364 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है। वहीं, दूसरी ओर बाजार में आज ज्यादातर न्यू लिस्टेड कंपनियां गिरावट के साथ बंद हुए हैं। जैसे मझगांव डाक शिपबल्डर्स का शेयर 20% नीचे बंद हुआ ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser